29 APRMONDAY2024 10:47:48 AM
Nari

'लोग कपड़े नहीं तुम्हें देखने आ रहे हैं... इंसान की नियत साफ होनी चाहिए

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Jan, 2022 04:21 PM
'लोग कपड़े नहीं तुम्हें देखने आ रहे हैं... इंसान की नियत साफ होनी चाहिए

सुष्मिता सेन को भला कौन नहीं जानता। बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस, सुष्मिता सेन ने साल 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था लेकिन सुष्मिता के उस खास पल को आज भी लोग याद करते हैं। वो प्राउडी मूमेंट जो एक महिला की जिंदगी में बेहद खास होते हैं। सुष्मिता भले ही एक एक्ट्रेस रही और बॉलीवुड का बड़ा नाम बन गई लेकिन एक बेहतरीन बेटी, मां और बहन की ड्यूटी उन्होंने हमेशा ही अच्छे से निभाई, ऐसा नहीं कि उन्होंने जिंदगी में खुद उतार-चढ़ाव नहीं देखें।

 

सुष्मिता सेन का एक पुराना वीडियो फिर से वायरल हो रहा है जिसमें वो अपने मिस इंडिया बनने के दिनों को याद कर रही हैं और बता रही हैं कि कैसे उन दिनों उनके पास एक डिजाइनर ड्रेस खरीदने के पैसे नहीं थे। उस समय उनकी मां ने कहा था कि लोग कपड़े देखने थोड़ी आ रहे हैं तुम्हें देखने आ रहे हैं।

 

उस समय सुष्मिता की उम्र सिर्फ 16 साल थी। सुष्मिता एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखती थीं, उनके पास ज्यादा पैसे नहीं थे। दिल्ली की सरोजिनी मार्कीट से उन्होंने शॉपिंग की थी, उनकी मां और मीना बाजार के एक टेलर ने मिलकर उनका ड्रेस डिजाइन किया था।

 

इसके बाद साल सुष्मिता सेन को मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया था। सुष्मिता सेन ने सवाल का ऐसा जवाब दिया था कि पहली बार  इंडिया की कोई महिला मिस यूनिवर्स बन पाई थी। यह इंडिया के लिए बहुत गर्व की बात थीं इसलिए मीडिया से लेकर हर जगह सुष्मिता सेन का नाम छा गया था। ऐसा कहा जाता है कि सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स के फाइनल राउंड में जो गाउन पहना था वो भी उनकी मां ने खुद तैयार किया था। उन्हें बचपन से गाड़ियों का शौक है, लेकिन उन्हें पहली कार अपने मिस यूनिवर्स बनने के बाद मिली थी।

 

इस प्रतियोगिता में उनका मुकाबला भी ऐश्वर्या राय बच्चन से था। इस दौरान ऐश्वर्या राय से सवाल पूछा गया था कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं तो वो क्या होती? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था कि “अपने जन्म का समय” लेकिन इसी सवाल का सुष्मिता ने जवाब दिया था, इंदिरा गांधी की मृत्यु। यहां आपको बता दें कि मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने से पहले सुष्मिता 'मिस इंडिया प्रतियोगिता' में भी ऐश्वर्या राय बच्चन को भी हरा चुकी हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

 

मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट के दौरान जब सुष्मिता से पूछा गया था कि अगर आपके पास पैसा और वक्त होगा तो क्या आप एडवेंचर करना चाहेंगी? इस पर उन्होंने जवाब दिया था कि मेरे हिसाब से एडवेंचर वो है जो आप अंदर से महसूस करते हैं। मुझे बच्चों के साथ बहुत अच्छा लगता है। मौका लगा तो मैं उनके साथ वक्त गुजारना चाहूंगी। यहीं मेरे लिए एडवेंचर होगा।

 

सुष्मिता एश्वर्या को हरा कर यह कॉम्पिटिशन जीत चुकीं थीं हालांकि ऐश्वर्या लोगों की फेवरेट थीं और ऐसा लग रहा था कि खिताब ऐश्वर्या जीतने वाली हैं।

 

इस पर सुष्मिता ने बताया था कि ‘मैं खुद हैरान रह गई थी। मैं मिस यूनिवर्स का एंट्री फॉर्म भी वापस लेने वाली थी, जब मुझे पता लगा कि ऐश्वर्या राय भी इसमें जा रही हैं। मुझे लगा कि ऐश्वर्या लंबी और खूबसूरत हैं, तो लोग मुझे क्यों पसंद करेंगे। लेकिन मैं अपनी मां की शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे समझाया, एक्ट्रेस ने कहा, ’तुम हार कर आओगी, मुझे स्वीकार होगा लेकिन अंधों में काना राजा मत बनो कि इस साल किसी के पास मौका नहीं है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47)

 


सुष्मिता ने यह साबित कर दिया कि इंसान की नियत साफ हो तो सब कुछ संभव है। सुष्मिता सेन की पहली हिट फिल्म ‘बीवी नंबर वन’ थी जिसमें उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। वह कई फिल्मों में नजर आई जिसमें आंखें, समय, मैं हूं ना, बेवफा, मैंने प्यार क्यों किया और फिल्म ‘चिंगारी’ के नाम शामिल हैं।


सुष्मिता आज भी सिंगल हैं लेकिन 25 साल की उम्र में ही उन्होंने पहली बेटी गोद ले ली थी उनके इस फैसले से सब चौंक गए थे हालांकि उसके बाद सुष्मिता ने दूसरी बेटी भी गोद ली। आज वह दोनों के साथ एक खुशनुमा लाइफ बिता रही है। सुष्मिता ने शादी नहीं की है और लगता है वो आगे करेंगी भी नहीं।

 

Related News