13 JULSATURDAY2024 3:31:12 AM
Nari

बोतल में जमे जिद्दी दाग नहीं हो रहे हैं साफ? इन Kitchen Hacks से मिनटों में करेगी चमचम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Aug, 2023 04:14 PM
बोतल में जमे जिद्दी दाग नहीं हो रहे हैं साफ? इन Kitchen Hacks से मिनटों में करेगी चमचम

हम सब को अपने घरों, ऑफिस या ट्रैवलिंग करते वक्त अपने साथ कांच या प्लास्टिक की बोतल रखते हैं। लंबे सफर के दौरान खुद को हाइड्रेट करने के लिए हम बोतल का खूब इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हम इसकी सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। बता दें खुद को हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर बोतल को क्लीन करते रहना चाहिए, वरना खतरनाक बैक्टीरियाज बोतल में पनपने लगते हैं जो हमारे शरीर के अंदर जाकर भी नुकसान कर सकते हैं।  बोतल का मुंह छोटा होता है इसलिए इसकी सफाई में दिक्कत आती है। आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय, जिसकी मदद से आप बोतल को आसानी से क्लीन कर सकती हैं.....

PunjabKesari

पानी की बोतल को कैसे करें साफ

गर्म पानी

प्लास्टिक की बोतलों पर जमा होने वाली गंदगी काफी सख्त होती है। ऐसे में आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। कांच और स्टील की बोतलों के लिए भी इसकी मदद ली जा सकती है। आप गर्म पानी को सीधे बोतल में न डालें क्योंकि इस प्लास्टिक पिघल सकता और कांच चटक सकता है। इसके लिए आप पानी को किसी बड़े मेटल के बर्तन में निकाल लें और फिर इसमें एक बोतल को डालते रहें। इससे बोतल साफ हो जाएगी और सारे हानिकारक बैक्टीरिया का भी सफाया हो जाएगा। 

नींबू, नमक और बर्फ

बोतल को अच्छी तरह से साफ करना है तो इसके लिए बोतल में आधा पानी भरा। फिर उसमें नींबू के चार टुकड़े, नमक और आइस क्यूब भी एड करें और अच्छी तरह से शेक कर लें। ऐसा करने से बोतल बिल्कुल साफ हो जाएगी और सारे बैक्टीरिया साफ-चाट हो जाएंगे।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा और सिरका

बेकिंग सोडा और सिरका भी एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट का काम करते हैं। इसके लिए बोतल में एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच सिरका डालें और फिर इसका ढक्कन बंद करके शेक कर लें और फिर थोड़ा देर के लिए छोड़ दें। अब आखिर में बोतल को साफ पानी से धो लें और ढक्कन खोलकर सूखने के लिए रख दें।
PunjabKesari

Related News