18 APRSUNDAY2021 6:41:58 AM
Nari

कैटरीना की टोन्ड फिगर का राज है यह 'स्पेशल थाली', जानिए उनका खास लंच प्लान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Jan, 2021 10:06 AM
कैटरीना की टोन्ड फिगर का राज है यह 'स्पेशल थाली', जानिए उनका खास लंच प्लान

बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा ही सतर्क रहती हैं। टोन्ड फिगर (Tonned Figure) के लिए वह ना सिर्फ हार्ड वर्कआउट करती हैं बल्कि अपनी डाइट पर भी खास नजर रखती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर तस्वीरें शेयर करते हुए अपने लंच सीक्रेट्स को फैंस के लिए सोशल मीडिया पर शेयर किया। चलिए आपको बताते हैं कि खुद को फिट रखने के लिए कैटरीना कैफ कैसी डाइट फॉलो करती हैं।

कैटरीना ने शेयर की खाने की थाली

उन्होंने अपनी खाने की थाली शेयर करते हुए लिखा, "आज का खाना बैगन का भर्ता, दाल-चीला, पालक-दाल और शिमला आलू"। लोगों को लगता है कि सेलिब्रिटीज अपनी डाइट में महंगी और अलग चीजें शामिल करके खुद को फिट रखते हैं जबकि ऐसा नहीं है। एक्ट्रेस कैटरीना कैफ ने अपना लंच प्लान शेयर करते हुए लोगों का भ्रम दूर किया। आप भी रोजाना खाई जाने वाली सब्जियों, दालों को डाइट में शामिल करके खुद को फिट और हैल्दी रख सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं।

PunjabKesari

कैटरीना कैफ के डाइट सीक्रेट्स

ओवरऑल डाइट की बात करें तो ब्रेकफास्ट में वो ओट्स और फ्रेश जूस या 1 कप ग्रीन टी लेती हैं। जबकि लंच में सलाद, चावल और फलियों वाली चीजें शामिल करती हैं। रात में वह हल्का-फुल्का भोजन लेती हैं, जिसमें सूप, सलाद, दही, मछली, चपाती और ग्रील्ड सब्जियों शामिल होती हैं। इसके अलावा स्नैक्स में लो शुगर और डार्क चॉकलेट, उबली सब्जियां,  ताजे फल और ड्राई फ्रूट्स लेती हैं।

एक्सरसाइज भी है रूटीन का हिस्सा

कैटरीना की फिटनेस की जिम्मेदारी उनकी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने उठा रखी है। उनकी वर्कआउट प्लान में अलग-अलग एक्सरसाइज पिलेट्स, क्रंचेस, पावरलिफ्टिंग, कार्डियो, फंक्शनल ट्रेनिंग, स्विमिंग , जिमिंग, जॉगिंग, रेजिस्टैंट बैंड और कई योग शामिल है। वह वर्कआउट के दौरान खूब लिक्वड ज्यादा लेती हैं ताकि शरीर में एनर्जी बनी रहे।

चलिए आपको बताते हैं कि वजन कंट्रोल करने के लिए यह थाली कैसे फायदेमंद है...

बैगन का भर्ता

बैगन का भर्ता वजन कम करने में काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। साथ ही इससे शरीर को सभी जरूरी तत्व भी मिल जाते हैं और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होती है, जो वजन कम करने में मदद करता है।

दाल-चीला

दाल-चीला में कैल्शियम, विटामिन्स, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो वजन घटाने के लिए बेहतरीन विकल्प है। वहीं, इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है और मोटापा घटाने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है।

PunjabKesari

शिमला मिर्च

विटामिन ए, सी, फाइबर और पोटैशियम से भरपूर शिमला मिर्च कई हैल्थ प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मददगार है। साथ ही इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

खाने की थाली में हो 50% फल व सब्जियां

भारतीय खाने से बनी हुई थाली में हर पोषक तत्व मौजूद होते हैं जोकि शरीर के लिए बहुत जरुरी है। इस थाली में मोटा अनाज जैसे की बाजरा, ज्वार, मक्का और रागी शामिल रहते है। एक रिसर्च के मुताबिक, थाली में 50% मौसमी फल व सब्जियां होनी चाहिए, जिससे की सेहत व पर्यावरण दोनो ही अच्छे रहते हैं।

ऐसे बनाएं अपने भोजन की थाली को हैल्दी

HCFI का कहना है कि भोजन में 7 रंग (लाल, पीला, नारंगी, हरा, बैंगनी, नीला, सफेद) और 6 स्वाद (मीठा, नमकीन, खट्टा, चटपटा, कड़वा, कसैला) आदि शामिल होना चाहिए। साथ ही डाइट में मौसमी फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, मोटा अनाज, ज्वार, बाजरा, मूंगफली, सुखे मेवे, चिनर, जैतून तेल, पनीर, मक्खन, चपाती, सलाद आदि लें।

PunjabKesari

Related News