02 DECWEDNESDAY2020 12:17:07 AM
Nari

प्रेगनेंसी में करीना 1 चीज खाना मिस नहीं करती, जानिए इन दिनों कौन सी डाइट खा रही हैं एक्ट्रेस ?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Nov, 2020 02:46 PM
प्रेगनेंसी में करीना 1 चीज खाना मिस नहीं करती, जानिए इन दिनों कौन सी डाइट खा रही हैं एक्ट्रेस ?

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर दूसरी बार मां बनने जा रही हैं और अपनी दूसरी प्रेगनेंसी को लेकर वह काफी एक्साइटेड भी हैं। करीना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी प्रेगनेंसी डाइट सीक्रेट्स प्रेगनेंसी में शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने एक पोस्ट शेयर कर बताया कि वह प्रेगनेंसी में डेयर प्रोडक्ट्स मिस नहीं कर रही हैं। चलिए आपको बताते हैं कि प्रेगनेंसी में कैसी डाइट ले रही हैं एक्ट्रेस करीना...

करीना ने शेयर की अपनी प्रेगनेंसी डाइट

करीना ने कहा कि प्रेगनेंसी में अपनी बॉडी की सुनें और डाइट में सभी पोषक तत्व लें। इससे ना सिर्फ आप अच्छा महसूस करेंगी बल्कि बच्चे की ग्रोथ भी अच्छी होगी। वह बचपन से घी खा रही हैं और डाइट से कभी भी घी को नहीं हटाया। करीना ज्यादातर सादा खाना पसंद करती है लेकिन वह अपने खाने में देसी घी डालना नहीं भूलती।

प्रेगनेंसी में डेयरी प्रोडक्ट लेने के फायदे

डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स, फास्फोरस, जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चे की बेहतर ग्रोथ के लिए जरूरी है। साथ ही प्रेगनेंसी में महिलाओं की हड्डियां कमजोर हो जाती है लेकिन डेयरी प्रोडक्ट्स से मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूती मिलती है।

संतुलित मात्रा में लें डेयरी प्रोडक्ट का सेवन

करीना का कहना है कि हर चीज को एक लिमिट मात्रा में लेना चाहिए, नहीं तो इससे शरीर को नुकसान हो सकता है। प्रेगनेंसी में महिलाओं को 1,000 माइक्रोग्राम कैल्शियम चाहिए होता है, जिसकी पूर्ती के लिए आप दिन में 3-4 बार डेयरी फूड्स ले सकती हैं।

PunjabKesari

फैट फ्री डेयरी प्रोडक्ट्स लें

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि डेयरी फूड्स फैट फ्री होगी क्योंकि प्रेगनेंसी में ओवरवेट शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। आप दिन 1 कप दूध, 1 कटोरी दही और 1 कप छाछ का सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा 1 कप कस्टर्ड और 1.5 कप दूध भी कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए बेहतर ऑप्शन है।

किन डेयरी प्रोडक्ट से करें परहेज

जरूरी नहीं कि प्रेगनेंसी में हर डेयरी प्रोडक्ट्स आपके लिए फायदेमंद हो इसलिए एक्सपर्ट से पूछे बिना किसी चीज का सेवन ना करें। इस दौरान पाश्चुरीकृत डेयरी प्रोडक्ट ना लें क्योंकि इनमें हानिकारक बैक्‍टीरिया होते हैं। इससे मां और बच्चे दोनों को नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari

Related News