19 APRFRIDAY2024 5:08:21 AM
Nari

अपनी शादी पर काजोल ने पहली थी 'ब्राह्मणी नथ' और 'मुंडावल्या', जिसका हैं खास महत्व

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Feb, 2022 03:09 PM
अपनी शादी पर काजोल ने पहली थी 'ब्राह्मणी नथ' और 'मुंडावल्या', जिसका हैं खास महत्व

काजोल बॉलीवुड की पुरानी व टॉप हीरोइनों की लिस्ट में शामिल रही हैं हालांकि शादी के बाद उन्होंने फिल्मी पर्दे से लंबा ब्रेक ले लिया था हालांकि ब्रेक से उनकी फैन फॉलोइंग में किसी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ा। लोग आज भी उन्हें उतना ही पसंद करते हैं जितना पहले।

 

काजोल ने बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन से शादी की थी और ये शादी इतने गुपचुप तरीके से की गई थी कि मीडिया वालों को इसकी कोई जानकारी ही नहीं मिल पाई थी पर बावजूद इसके उनकी शादी की तस्वीरें मीडिया में खूब वायरल हुई थी।

PunjabKesari

अजय और काजोल ने 24 फरवरी 1999 को शादी की थी और कहा जाता है कि अजय ने अपनी शादी का गलत पता बताया था ताकि मीडिया ना पहुंच सके लेकिन मीडिया ने इस कपल की वैडिंग कैप्चर कर ही ली थी। काजोल की वेडिंग लुक बेहद फेमस हुई थी। वैसे तो काजोल बंगाली परिवार से हैं लेकिन शादी के दिन वह ट्रडीशनल मराठी दुल्हन बनी थी।

 

हालांकि काजोल का 23 साल की छोटी उम्र में अपने करियर को छोड़कर अजय से शादी करने का फैसला उनके पिता को कतई पसंद नहीं था। वह काफी नाराज भी थे क्योंकि वह चाहते थे कि बेटी अपने करियर पर फोकस करें लेकिन शादी करने का फैसला काजोल का था।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kajol Devgan (@kajol)

 

एक इंटरव्यू में काजोल ने कहा था कि वह जिंदगी और करियर में ठहराव चाहती हैं। उन्होंने कहा था, मुझे काम करते हुए तकरीबन 9 साल हो गए थे। हर साल 4-5 फिल्में आ रही थीं। मेरे पास सब कुछ था- पैसा, शोहरत और कामयाबी, पर खुद के लिए न वक्त था, न सुकून। एक बड़ा फैसला लेने का वही सही वक्त था। उस वक्त मैंने तय किया कि अब शादी करूंगी और साल में ज्यादा से ज्यादा एक फिल्म में एक्टिंग करूंगी।  

PunjabKesari

काजोल के इस फैसले की एक वजह यह भी हो सकती है कि बचपन में मां-पिता के एक साथ ना होने का दुख काजोल ने झेला है इसलिए वह परिवार को ज्यादा अहमियत देती रही हैं।

 

और इस तरह काजोल ने शादी के बाद अपने परिवार को तवज्जो दी। बता दें कि काजोल का मराठी वेडिंग लुक सुर्खियों में रहा था।  साड़ी की शौकीन काजोल ने अपनी शादी में भी भारी भरकम लहंगा पहनने की बजाए सिंपल साड़ी चुनी थी।

 

काजोल ने डार्क ग्रीन कलर की नौवारी साड़ी पहनी थी जिसे महाराष्ट्रियन साड़ी भी कहते हैं। उन्होंने पहली बार ही नौवारी साड़ी पहनी थी। इस साड़ी की आपको खासियत बता दें कि इसे धोती स्टाइल में पहना जाता है और यह काफी लंबी होती है। नौ गज की लंबाई के कारण ही इसे नौवारी नाम दिया गया है। दरअसल, धोती स्टाइल साड़ी के लिए ज्यादा लंबाई की जरूरत होती हैं।

 

गहरे हरे रंग की सिल्क साड़ी पर सुनहरे धागों का खूबसूरत बॉर्डर था इसके अलावा पूरी साड़ी पर कहीं भी कोई वर्क नहीं था। साड़ी का ब्लाउज भी सिंपल हाफ स्लीव्स के साथ स्टिच किया गया था। और साड़ी के बॉर्डर की तरह ही ब्लाउज पर भी गोल्डन बॉर्डर था। काजोल एकदम सिंपल सॉबर ब्राइड बनी थी। जितनी सिंपल उनकी साड़ी थी उतनी ही डिसेंट थी उनकी वैडिंग ज्यूलरी। गहनों में सबसे खास थी उनकी मराठी नथ और मुंडावल्या।

PunjabKesari

हरी साड़ी के साथ उन्होंने मैचिंग हरी चूड़ियां और सोने के कंगन पहने थे। गले में चोकर हार, कानों में साड़ी से मैच करते लंबे ईयररिंग्स, मांगटीका, बाजूबंद और ट्रडीशनल महाराष्ट्रीयन नथ और ट्रडीशनल मोतियो से सजा मुंडावल्या पहना था जो दुल्हन के माथे पर सजाया जाता है। माथे पर मोटे धागे की तरह दिखने वाला मुंडावल्या ज्यादातर मोती से बनाया जाता है।

 

मराठी नथ को ब्राह्मणी नथ भी कहा जाता है जो काजोल पर खूब फब्ब रही थी। और आपको बता दें कि हाथों में हरे रंग की चुड़ियों को दुल्हन की फर्टिलिटी और खुशहाली से जोड़ा जाता है। काजोल ने बालों को सिंपल जूड़े पर गजरा लगाया था।

 

काजोल ने मेकअप को भी एक दम नैचुरल रखा गया था। सिंपल सॉबर काजोल के लुक को बेहद पसंद किया गया। फेरों के समय काजोल ने लाल रंग की चुनरी ओडी थी। सफेद शेरवानी पहने अजय देवगन ने काजोल को डायमंड पेंडेंट मंगलसूत्र पहनाया था। इसकी डोरी में ट्रडीशनल मंगलसूत्र की तरह ही काले और सोने के मोतियों का इस्तेमाल किया गया था।

 

Related News