29 APRMONDAY2024 7:10:02 PM
Nari

भारी बारिश के कारण पानी में डूबा Jodhpur, सड़कों पर मची तबाही... बड़ी मुश्किल से बचे दो लोग

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Jul, 2023 12:11 PM
भारी बारिश के कारण पानी में डूबा Jodhpur, सड़कों पर मची तबाही... बड़ी मुश्किल से बचे दो लोग

बारिश ने पूरी दुनिया में आफत मचाई हुई है। जोधपुर में इतनी भारी बारिश हुी है कि कई कॉलोनियों में पानी इतनी तेजी के साथ जा रहा है जिसके कारण सड़कें नदियां ही बन गई हैं। अच्छी ड्रेनेज न होने के कारण कई जगहों पर कम से कम दो ढाई फीट तक पानी भी भर चुका है। भारी बारिश के कारण ट्रैफिक भी जाम हो गई है जिसके कारण कई एरिया में भारी नुकसान भी हो रहा है। शहर में जालोड़ी मेट से लेकर सरदार पुरा की सड़कें पूरी पानी पानी हो गई हैं। इन सड़कों पर चलने वाले लोगों को घुटनों तक पानी का सामना कर पड़ रहा है। इसके अलावा जोधपुर का रेलवे स्टेशन भी पानी में डूब गया है। पटरियां और प्लेटफॉर्म में इतना पानी जा चुका है कि ट्रेन सेवाएं भी रध कर दी हैं। इसके अलावा अनाज, करियाना की दुकानें और सब्जी मंडी में भी भारी बारिश के चलते काफी तबाही हो गई है।

बड़ी मुश्किल से बचे बाइक चालक 

इसके अलावा भारी बारिश के चलते एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है जिसमें यह देखा जा रहा है कि दो लोग बाइक पर सवार कहीं जा रहे हैं लेकिन पानी का बहाव इतना तेज है कि वह बह जाते हैं। हालांकि दोनों बच गए हैं। 

इसके अलावा एक और वीडियो भी जोधपुर से सामने आया है जिसमें एक व्यक्ति बारिश के पानी के साथ बहते हुए जाता हुआ दिख रहा है। 

राजस्थान में ऐसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम 

वहीं अगर बात राजस्थान के मौसम की करें तो मौसम विभाग के अनुसार, 25 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में और 23, 24 और 26 को पूर्वी राजस्थान में हल्की या फिर मध्यम सी बारिश होने की संभावना है। वहीं 25 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है।

पूरी तरह से भर चुके हैं बांध 

राजस्थान में कई सारे बांध बारिश के कारण भर चुके हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो भारी बारिश के कारण राजस्थान के 114 बांध अब तक पूरी तरह से भर चुके हैं और ओवरफ्लो भी हो रहे हैं। इन बांधों और एनीकेट में छोटे और बड़े दोनों तरह के संचीय पानी का भंडारण है जो कि 7,512.03 मिलियन क्यूबिक मीटर है। वहीं 18 जुलाई से इनकी क्षमता लगभग 59.71 % है। 

Related News