30 JULFRIDAY2021 1:19:46 AM
Nari

Success Story: ब्यूटी विद ब्रेन है ऑफिसर नवजोत सिमी, डॉक्टरी छोड़ बनीं IPS

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 21 Jul, 2021 03:24 PM
Success Story: ब्यूटी विद ब्रेन है ऑफिसर नवजोत सिमी, डॉक्टरी छोड़ बनीं IPS

आज के दौर में नारी का हर वर्ग में योगदान है। आज के बदलते परिवेश में जिस तरह नारी, पुरुष वर्ग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर प्रगति की ओर आगे बढ़ रही है, वह समाज और देश के लिए एक गर्व और सराहना की बात है। आज राजनीति, टेक्नोलोजी, सुरक्षा समेत हर क्षेत्र में महिलाओं ने अपनी खास जगह बनाई है। शायद ही ऐसी कोई जगह है, जहां आज की नारी अपनी उपस्थिति न हो, और इतना सब होने के बाद भी वह एक गृहलक्ष्मी के रूप में भी घर और परिवार में शानदार भूमिका निभा रही हैं। आज हम आपके साथ एक ऐसी ही सशक्त नारी के बारे में बात करने जा रहे हैं जो न केवल एक आईपीएस आफिस है बल्कि अपने लुक्स के लिए भी काफी चर्चित हैं। हम बात कर रहे हैं आईपीएस नवजोत सिमी की। आईए जानते हैं इनके बारे में- 

PunjabKesari


आईपीएस नवजोत सिमी पंजाब की रहने वाली है। उनका जन्म पंजाब के गुरदासपुर में 21 दिसम्बर 1987 को हुआ है। सिमी बिहार कैडर की वर्ष 2017 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। ये अपनी कार्यशैली के अलावा अपने लुक्स के लिए भी काफी पाॅपुलर हैं। सोशल मीडिया में वह अक्सर सुर्खियों में छाई रहती हैं।

नवजोत सिमी की शिक्षा
नवजोत सिमी  की शुरुआती शिक्षा पंजाब के पाखोवाल के पंजाब मॉडल पब्लिक स्कूल से हुई। यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएस अधिकारी बनने से पहले नवजोत सिमी डॉक्टर बनीं।  जुलाई 2010 में सिमी ने लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) की डिग्री प्राप्त की और डॉक्टर बन गईं।

PunjabKesari

लेकिन बचपन से ही नवजोत सिमी आईपीएस अधिकारी बनना चाहतीं थी और डॉक्टर बनने के बाद भी वह अपने सपने को भूल नहीं पाईं। यूपीएससी की परीक्षा के लिए सिमी ने दिल्ली आकर तैयारी शुरू कर दी और 2016 में पहली बार सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की, लेकिन इंटरव्यू से आगे नहीं बढ़ पाईं। पहले प्रयास में असफल होने के बावजूद नवजोत सिमी  ने हार नहीं मानी और 2017 में 735वीं रैंक हासिल करते हुए आईपीएस अधिकारी बन गईं।

यूपीएससी एग्जाम पास करने के बाद नवजोत सिमी को बिहार कैडर मिला और वह फिलहाल पटना में एसपी के पद पर तैनात हैं।

PunjabKesari

 किसी मॉडल से कम नहीं है आईपीएस अधिकारी नवजोत सिमी
वहीं बतां दें कि आईपीएस अधिकारी नवजोत सिमी अकसर अपनी लुक को लेकर खबरों में बनीं रहती हैं वह किसी मॉडल से कम नहीं है। सिमी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और लगातार अपनी फोटोज शेयर करती रहती है।  इंस्टाग्राम पर सिमी के 7.5 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं।

PunjabKesari

नवजोत सिमी की पर्सनल लाइफ
नवजोत सिमी  ने 14 फरवरी 2020 को वैलेंटाइन डे के दिनआईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से शादी कर ली थी। तुषार सिंगला पश्चिम बंगाल कैडर के वर्ष 2015 बैच के आईएएस हैं और हावड़ा में तैनात हैं।
 

Related News