01 MAYWEDNESDAY2024 1:15:07 PM
Nari

गर्व कीजिए भारत की बेटी जीएस लक्ष्मी पर, महिला वर्ल्ड कप फाइनल में होंगी मैच रेफरी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Apr, 2022 11:54 AM
गर्व कीजिए भारत की बेटी जीएस लक्ष्मी पर, महिला वर्ल्ड कप फाइनल में होंगी मैच रेफरी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मैच रैफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में जगह बनाने वाली पहली महिला भारत की जीएस लक्ष्मी रविवार को  आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले महिला विश्व कप फाइनल में मैच रेफरी होंगी। पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में मैच रेफरी की भूमिका निभाने वाली लक्ष्मी पहली महिला मैच रैफरी हैं। उन्होंने दिसंबर 2020 में यूएई में विश्व कप लीग दो के दौरान यह भूमिका निभाई थी।

PunjabKesari

 2020 में कर दिखाया था कमाल


हेगले ओवल में होने वाले महिला विश्व कप फाइनल के दौरान क्रिकेट इतिहास में पहली बार चार महिला मैच अधिकारी भूमिका निभाएंगी। आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज जबकि इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाई है। फाइनल के लिए दक्षिण अफ्रीका की लॉरेन एगेनबर्ग और न्यूजीलैंड की किम कॉटन मैदानी अंपयार होंगी जबकि वेस्टइंडीज की जैकलीन विलियम्स टीवी अंपायर की भूमिका निभाएंगी।

PunjabKesari
 पहली बार होंगी चार महिला मैच अधिकारी

आस्ट्रेलिया और भारत के बीच एमसीजी में हुए 2020 महिला टी20 विश्व कप फाइनल के दौरान कॉटन एकमात्र महिला अधिकारी थी। उन्होंने अहसन रजा के साथ मैदानी अंपायर की भूमिका निभाई थी। जमैका की रहने वाली जैकलीन 2020 में पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरे अंपायर की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनी थी। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज की तीन मैच की घरेलू टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में यह भूमिका निभाई थी।

PunjabKesari

आईसीसी ने लिया ये फैसला

जिंबाब्वे के लेंगटन रुसेरे चौथे अंपायर होंगे। आईसीसी ने कहा, ‘‘खेल में लैंगिक समानता के प्रति रणनीति प्रतिबद्धता को देखते हुए आईसीसी अंतरराष्ट्रीय महिला मैच अधिकारियों की संख्या बढ़ाने पर ध्यान दे रहा है और इस प्रतियोगिता में 15 में से आठ मैच अधिकारी महिलाएं थीं।’’

Related News