27 APRSATURDAY2024 6:45:05 PM
Nari

अब ट्रेनों में नहीं मिलेगी AC Coach की सुविधा, जाने सरकार की ये नई योजना

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 May, 2020 09:20 AM
अब ट्रेनों में नहीं मिलेगी AC Coach की सुविधा, जाने सरकार की ये नई योजना

पूरे देश में अब लॉकडाउन दो हफ्तों के लिए और आगे बढ़ा दिया गया है ऐसे में सभी तरह की यातायात सेवा पर भी रोक लगी हुई है। बहुत से लोग एक शहर से दूसरे शहर जाना चाहते हैं लेकिन वह सरकार के फैंसले के इंतजार में है कि यातायात सेवाएं कब बहाल होगी ऐसे में हमारे देश में अत्यधिक लोग रेल यात्रा का इस्तेमाल करते है और वह इसी इंतजार में है कि रेल सेवा कब शुरू होगी और कब वह अपने शहर वापिस जा पाएंगे। हालांकि इस बात पर तो रोज ही चर्चा होती है लेकिन इसी बीच एक अहम बात सामने आ रही है कि भारतीय रेलवे आने वाले लंबे समय तक ट्रेन की बोगियों से ए.सी कोच (AC Coach) हटा सकती है।

PunjabKesari
कोरोना की वजह से हटाए जा सकते है ए. सी कोच

इस बात की जानकारी रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी उनके मुताबिक लॉकडाउन के बाद रेल सेवा पर भी चर्चा की जा रही है। देखा जाए तो लोग सफर के लिए अत्यधिक रेल का इस्तेमाल करते है ऐसे में रेल में भीड़ भी ज्यादा होगी और लोग ज्यादा एक दूसरे के पास होकर बैठेंगे जिससे इस वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ेगा और वहीं कुछ रिपोर्टस के मुताबिक कोरोना का अधिक खतरा ठंडे वातावरण में ज्यादा होता है क्योंकि ठंडी जगहों पर वायरस ज्यादा देर तक रहता है इसलिए रेलवे बोर्ड में ये सुझाव रखा गया है कि फिलहाल कुछ समय तक किसी भी ट्रेन में AC Coach नहीं लगाया जाए। हालांकि इस पर अंतिम फैसला केंद्र सरकार ही लेगी। 

दूसरे राज्यों में फंसे मजदूर और स्टूडेंट्स के लिए चल सकती है ट्रेन

रेलवे अधिकारी ने ये भी बताया कि केंद्र सरकार ने राज्यों में फंसे मजदूरों और स्टूडेंट्स को अपने राज्य जाने की अनुमति दे दी है क्योंकि राज्य मांग कर रहे हैं कि फंसे हुए लोगों को रेलवे की मदद से ही वापस लाया जाए और ऐसे में भारतीय रेल पहली बार बिना ए. सी कोच और जनरल बोगियों वाले ट्रेन चलाने की शुरुआत कर सकती है। साथ ही ट्रेन यात्रियों में सोशल डिस्टेंसिंग करने पर भी विचार कर रही है।

Related News