29 APRMONDAY2024 11:34:57 AM
Nari

17 साल के प्रगाननंदा ने शतंरज में किया उल्ट फेर, विश्व चैंपियन को हरा चुके हैं 5 बार

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Aug, 2022 10:59 AM
17 साल के प्रगाननंदा ने शतंरज में किया उल्ट फेर, विश्व चैंपियन को हरा चुके हैं 5 बार

'छोटा पैकेट बड़ा धमाका' यह कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी। इसी कहावत को भारत के युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रगाननंदा ने सच कर दिखाया है। आर प्रगाननंदा ने ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स के आठवें दौर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हराकर एक बड़ा उल्टफेर कर दिया है। आपको बता दें कि सोमवार की सुबह खेली गई इस बाजी में प्रगाननंदा ने काले मोहरों से खेलते हुए कार्लसन को 39 की चाल से हराया है। अपनी इस शानदार जीत के साथ भारत के ग्रैंडमास्टर प्रगाननंदा ने कार्लसन के विजय अभियान पर भी रोक लगा दी। कार्लसन ने इससे पहले भी लगातार चैस की तीन बाजियां जीती थीं। 

PunjabKesari

दुनिया के नंबर वन चैस खिलाड़ी चैंपियन को 4-2 से हराया 

मियामी में एफटीएक्स क्रिप्टो कप 2022 के अंतिम दौर में 17 वर्षीय प्रगाननंदा ने सीधे तीन गेम जीते। इस गेम के ब्लिट्ज टाई ब्रेक में दो खिलाड़ी शामिल थे। जिसमें प्रगाननंदा ने कार्लसन को 4-2 अंकों से हराया। पहले दो गेम्स ड्रा रहे थे, लेकिन तीसरा गेम कार्लसन ने जीत लिया। कार्लसन की जीत के बाद प्रगाननंदा ने खेल में शानदार वापसी करते हुए स्कोर बराबर किया। जिसके बाद ब्लिट्ज टाइब्रेक में उन्होंने दोनों गेम जीतकर अपना स्कोरकार्ड 4-2 कर दिया। कार्लसन के साथ  शानदार प्रदर्शन करके तीन बड़ी जीतें हासिल करके प्रगाननंदा ने एक शानदार रिकॉर्ड बनाया है। प्रगाननंदा से पहले कोई भी खिलाड़ी चैस में खेले गए पहले गेम्स में कभी भी कार्लसन को नहीं हरा पाया।  

PunjabKesari

पांच बार रह चुके हैं भारत के ग्रैंडमास्टर

आपको बता दें कि एफटीएक्स (FTX) क्रिप्टो कप 2022 में भारत के शतरंज ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रगाननंदा ने पांच बार नार्वे के मैग्नस कार्लसन को हराया है। परंतु इस जीत के बाद भी वह रनर अप ही रहे क्योंकि उनका कुल स्कोर 16 था, जबकि कार्लसन का कुल स्कोर 16 था। इसके अलावा अलीरेजा फिरोजा के 15 अंक थे और उन्होंने गेम में तीसरा स्थान प्राप्त किया। वह भी प्रगाननंदा से हार चुके थे।  

'पिछले कुछ दिनों में कर सकता था बेहतर'

प्रगाननंदा ने कहा कि - 'मुझे लगता कि मैं पिछले कुछ दिनों में बेहतर कर सकता था। लेकिन दूसरे राउंड में मैंने अपना और भी अच्छा प्रदर्शन किया है।' 

PunjabKesari

कार्लसन ने कहा - 'मुझे बहुत बुरा'

कार्लसन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि - 'मुझे आज बहुत ही बुरा लग रहा था, मुझे पूरी नींद नहीं मिली। मैं अच्छी स्थिति में भी नहीं था। मैं बहुत खुश हूं और अपनी जीत से राहत महसूस कर रहा हूं। मैं आज निश्चित रुप से बेहतर प्रदर्शन करना चाहता था। पिछले तीन गेम में हार जाना मेरे लिए काफी शर्मनाक है, लेकिन कुल मिलाकर मेरी भावनाएं स्पष्ट रुप से सकरात्मक हैं। काश में अपने लेवल का अंत तक सही रख पाता। लेकिन फिर भी यह परिणाम भी काफी अच्छा है।' 

PunjabKesari

टूर्नामेंट में कुल आठ खिलाड़ी शामिल थे

खबरों की मानें तो 15-21 अगस्त तक चले इस टूर्नामेंट में कुल आठ खिलाड़ी राउंड-रॉबिन प्रारुप में खेले थे। सात दिनों में चले इन चार मेचों में खिलाड़ी आमने-सामने हुए। प्रत्येक मैच में चार रैपिड गेम शामिल थे। 


 

Related News