12 APRMONDAY2021 7:09:42 PM
Nari

इस शहर में खुला देश का पहला पान ATM, 24 घंटे उठा सकेंगे इसे खाने का लुत्फ

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Mar, 2021 06:17 PM
इस शहर में खुला देश का पहला पान ATM, 24 घंटे उठा सकेंगे इसे खाने का लुत्फ

कई लोग पान खाने के शौकीन होते हैं। ऐसे में वे डिनर के बाद मीठा पान खाने पसंद करते हैं। मगर कहीं देर रात इसे खाने का मन हो जो अक्सर दुकानें बंद मिलती है। मगर अब महाराष्ट्र के पुणा वाले लोग इसका किसी भी समय इसका मजा ले सकते हैं। जी हां, यहां पर पान की ऑटोमेटिक मशीन यानी एटीएम खुल गया है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

PunjabKesari

शरद मोरे ने खोली पुणे में दुकान

यह दुकान 51 साल के 'शरद मोरे' की है। बता दें, इनके पिता कपड़ा मिल में मजदूर थे। अस्सी के दशक में उनकी कपड़ा मिल बंद होने से वे आर्थिक तौर पर तंग हो गए। ऐसे में 16 साल की उम्र में ही इन्होंने अखबार बांटने का काम किया। फिर ऑटो रिपेयर शॉप में कम किया। मगर एक हादसे में इनका हाथ कट गया। उसके बाद शरद जी ने अपने जानने वाली के रेस्तरां के बाहर पान का खोखा खोला। साथ ही पान बनाना सीखा। 2004 साल में उन्होंने खुद की पान की दुकान खोली। साथ ही इसे ऐसे मसालों से बनाया ताकि पान खाने वाले इसे थूके ना। करीब 1 दशक पहले इनके दिमाग में पान का एटीएम खोलने का ख्याल है। तब उन्होंने इस पर रिसर्च करके करीब 3-4 लाख रुपये लगाएं। मगर सफलता हासिल नहीं हुई। फिर कोरोना में लॉकडाउन के दौरान उन्होंने इस पर मेहनत करके जीत पाई। साथ ही आटोमेटिक पान डिस्पेंसर मशीन बना ली। 

PunjabKesari

PunjabKesari

दुकान का नाम 'शौकीन'

हम जिस दुकान की बात कर रहे उसे खासतौर पर पान के शौकीनों के लिए बनाया गया है। ऐसे में इसका नाम भी 'शौकीन' रखा गया है। बात मशीन की करें तो यह ‘भारत की पहली ऑटोमेटिक पान डिस्पेंसर’ है। इसे खाने के लिए एटीएम पर बारकोड स्कैन करने की जरूरत पड़ेगी। इंटरफेस से जरिए फोन पर पानों की लिस्ट आती है। फिर उसमें से पान चुनने के बाद आपका मनपसंद पान छोटे से डिब्बे में साफ व सुंदर तरीके से पैक होकर मशीन से बाहर आ जाएगा। इसे बनाने में इंसान का हाथ ना के बराबर लगता है। ऐसे में कोरोना काल में भी इसे खाना काफी सेव है। साथ ही इसके लिए ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा है।

PunjabKesari

24X7 पान मिलने का इंतेजाम रहेगा

इस मशीन से 24X7 पान मिलने का इंतेजाम किया गया है। मगर अभी कोरोना के कारण रात 11 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू होता है। ऐसे में इस मशीन को ढक देते हैं। मगर माहौल ठीक होने पर 24X7 पान खाने का मजा लिया जा सकता है। 

PunjabKesari

5 से 1000 रुपये का पान

यहां पर करीब 40 किस्मों के पान बिकते हैं। इस शॉप में 5 से लेकर 1000 रुपये तक पान मिलता है। बात इसके फ्लेवर की करें तो यह चॉकलेट, आइरिश क्रीम, मैंगो, मसाला, ड्राई फ्रूट, मघई आदि अलग-अलग तरह के पान मिलते हैं। 

PunjabKesari

अन्य शहरों में भी इसका विस्तार करने की योजना 

शरद मोरे का कहना है कि पान के इस एटीएम का पेटेंट और कॉपीराइट प्राप्त किया है। साथ ही वे शॉपिंग मॉल्स, बड़े रेस्त्रां जैसी जगहों पर ऐसे डिस्पेंसर लगाने की सोच रहे हैं। साथ ही वे पुणे के बाद इसे अन्य शहरों में भी लगाना चाहते हैं। 

PunjabKesari

Related News