21 OCTMONDAY2019 7:16:50 PM
Nari

मसूर दाल के 6 फेसपैक, ग्लोइंग से लेकर डेड स्किन में यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2019 06:51 PM
मसूर दाल के 6 फेसपैक, ग्लोइंग से लेकर डेड स्किन में यूं करें इस्तेमाल

प्रोटीन से भरपूर दालों में बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण देते है लेकिन सिर्फ अच्छी सेहत ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती के कई राज भी इन दालों में छिपे हैं। स्किन संबंधी समस्याएं भी इन से दूर की जा सकती हैं। चलिए आज हम आपको मसूर दाल के फायदे के बारे में बताते हैं जो स्किन के लिए बेस्ट मानी जाती है। 

 

मसूर दाल की खासियत

इसमें कैल्शियम, क्लोरीन, एल्युमीनियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम, पोटैशियम, सल्फर, कॉपर, जिंक, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं जो मुंहासे व उसके दाग-दब्बे, डलनेस दूर करने में बेस्ट माने जाते हैं।


चलिए आज हम आपको मसूर दाल के घरेलू फेसपेक बनाना सीखाते हैं जिसे आप अलग-अलग प्रॉब्लम में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

घर पर कैसे बनाएं फेसपेक 

मुंहासों के लिए फेसपैक

रात में आधा कप मसूर की दाल भिगा दीजिए। सुबह जब ये दाल फूल जाए तो इसे पीस लें और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। चेहरे पर पैक लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें जैसे स्क्रब से मसाज करते हैं। लगभग 3-4 मिनट तक मसाज करने के बाद बचे हुए पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और इसे 20 मिनट सूखने दें और पोंछ लें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें आपको फर्क दिखाई देगा। 

 

ग्लोइंग स्किन के लिए फेसपैक

पिसी हुई दाल में एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच बादाम का तेल, आधा चम्मच शहद डालकर मिला लें। अब इन सभी को अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट अगर बहुत सूखा हो तो इसमें और दूध मिला लें। इस फेसपैक को चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट तक लगाकर धो लें बाद में मॉस्चराइजर क्रीम लगा लें। इससे चेहरे पर से गंदगी निकल जाएगी और चेहरा साफ-सुथरा दिखेगा।

PunjabKesari

रंगत निखारने के लिए फेसपैक

दो चम्मच मसूर की दाल पाउडर में 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच नारियल तेल डालें। पेस्ट को 10 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को स्क्रब करते हुए सर्कुलर मोशन में मसाज करें फिर ठंडे पानी से धुल लें। ये फेसपैक चेहरे की रंगत को निखारता है और त्वचा को जवां बनाता है। 

 

दमकती त्वचा के लिए कुछ और होममेड पैक्स

1. दाल व दूध का पैक -टेन स्किन के लिए

ये फेसपैक चेहरे की टैनिंग हटाने के लिए अच्छा रहता है। इसी के साथ ये आपके त्वचा की रंगत को सुधारता है। दाल भिगोकर पेस्ट तैयार करें फिर 1/3 कप ठंड़ा कच्चा दूध मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें और 20 मिनट बाद इसे सादे पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

 

2.दाल व नारियल का फेस पैक-  निखरी स्किन 

1 चम्मच मसूर दाल के पाउडर में 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी और कुछ नारियल की बूंदें डालकर ताकि गाढ़ा पेस्ट बन जाए और फिर इसे 5 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें थोड़ी देर बाद थोड़ा पानी लेकर स्क्रब करते हुए साफ कर लें।

 

3. दाल व बादाम तेल का फेसपैक- ग्लोइंग स्किन

दाल में  1 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा सकते है। 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंड़े पानी से धो दें।

 

4. मसूर की दाल और चंदन फेस पैक- अनचाहे बाल हटाएं

अगर आप अपने फेशियल के बाल हटाना चाहती है और अपने रंग को गोरा करना चाहती है तो ये फेसपैक बेस्ट है। एक कटोरी में 100 ग्राम मसूर की दाल लें 50 ग्राम संतरे का छिलका और चंदन का पाउडर मिला कर भिगो दें। अगले दिन इस मिश्रण को ग्राइन्ड कर लें ताकि एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने दें। जब फेस पैक सूख जाए तो अपने गीले हाथों से मसाज करते हुए चेहरे का साफ कर लें।

 

5.दाल व शहद का फेस पैक- एक्ने प्रोन स्किन

एक्ने जैसी समस्या को दूर करने के लिए 1 कटोरी में 1 चम्मच शहद लें और 1 चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें फिर उसे अच्छे से मिला लें। पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें उसके बाद सादे पानी से धो लें।

PunjabKesari

6.दाल व बेसन फेस पैक- डेड स्किन

आप इस पेक से चेहरे की टैनिंग, मृत त्वचा और एक्ने जैसी परेशानी से छुटकारा पा सकते है। 1 चम्मच मसूर दाल पाउडर में ½ चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और 2 चुटकी हल्दी मिला लें। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाए रखें जब तक सूख ना जाए। सूखने के बाद चेहरे को पानी की मदद से सादे पानी से साफ कर लें।

Related News