30 APRTUESDAY2024 5:01:47 AM
Nari

डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रोल

  • Updated: 13 Feb, 2017 12:29 PM
डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रोल

सेहत: कोलेस्ट्रॉल, यह मुलायम चिपचिपा पदार्थ होता है जो रक्त शिराओं व कोशिकाओं में पाया जाता है। ये दो तरह के होते है गुड कोलस्ट्रोल और बैड कोलेस्ट्रोल। अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है तो ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन दिक्कतों से निपटने के लिए लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं, लेकिन दवाईयों के अलावा भी ऐसी बहुत-सी चीजे और भी जिनका सेवन करके आप अपने बढ़े कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में कर सकते हैं।

 

1. सूखे मेवे

सूखे मेवे में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो  कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। 

2. लहसुन

लहसुन में कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले एंजाइम्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते हैं। रोजाना लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर 9 से 15 प्रतिशत तक घट सकता है।

3. ओट्स

ओट्स में मौजूद बीटा ग्लूकॉन नामक तत्व हमारी आंतों की सफाई और कब्ज की समस्या को दूर करते हैं। रोजाना ओट्स का सेवन करके 5 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल का स्तर
कम किया जा सकता है। 

4. सोयाबीन और दालें

सोयाबीन, दालें और अंकुरित अनाज खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में लिवर की मदद करते हैं। 

5. नींबू

नींबू या अन्य खट्टे फलों में घुलनशील फाइबर होते हैं जो खाने की थैली में कोलेस्ट्रॉल के प्रवाह को रोकने का काम करते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी रक्तवाहिका नलियों की सफाई करता है और पाचन तंत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। 

Related News