29 APRMONDAY2024 6:54:24 PM
Nari

डिप्रेशन से लेकर पेट संबंधी कई समस्याओं का समाधान है लौकी, नवरात्रि व्रत में जरूर करें डाइट में शामिल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Apr, 2024 11:23 AM
डिप्रेशन से लेकर पेट संबंधी कई समस्याओं का समाधान है लौकी, नवरात्रि व्रत में जरूर करें डाइट में शामिल

नवरात्रि का व्रत शुरू हो चुके हैं। ऐसे में लोग माता की आराधना करते हुए 9 दिन का व्रत रखते हैं। इस लंबे व्रत में सिर्फ कुछ ही चीजें खा सकते हैं। तो इस दौरान अपने सेहत का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है ताकि शरीर को भरपूर पोषण मिले। वैसे तो लौकी का नाम सुनते ही लोग मुंह बनाते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और व्रत में इसे खाया जा सकता है। लौकी से शरीर के इलेक्ट्रोलाइट बैलैंस होते हैं और शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिलती है। चलिए आपको बताते हैं व्रत में लौकी खाने के फायदे...

शरीर को मिलती हैं ठंडक

लौकी का जूस आपके शरीर में ठंडक बनाए रखता है और गर्मियों में व्रत के दौरान dehydration न हो, इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें। गर्मियों में पसीना भी बहुत आता है तो लौकी का जूस इसकी भरपाई करता है। इसलिए नियमित रूप से लौकी का जूस पीएं।

होता है वेट लॉस

जो लोग अपना वेट लॉस करना चाहते हैं उन्हें भी लौकी का सेवन करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे लंबा समय तक पेट भरा रहता है। वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, जिससे शरीर की चर्बी कम होती है। हीं इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे आवश्यक विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व वेट लॉस जर्नी को आसान बना देते हैं।

PunjabKesari

स्ट्रेस होता है कम

लौकी में भरपूर मात्रा में कोलीन होता है जो दिमाग  को लाइट रखता है। इससे तनाव, डिप्रेशन और अन्य मेंटल डिसऑर्डर की समस्या कम होती है। ये मूड स्विंग्स को भी रोकता है।

पाचन तंत्र रहता है हेल्दी

व्रत के दौरान अचानक से हुए खान- पान में बदलाव के चलते कई बार लोगों में कब्ज, डायरिया जैसी कई सारी पेट संबंधी समस्याएं हो सकती है। ऐसे में लौकी के रस कब्ज और डायरिया जैसी समस्याओं से राहत दिलवाते हैं। लौकी में मौजूद 98 प्रतिशत पानी और फाइबर पाचन तंत्र को साफ करता है।

PunjabKesari

बालों और स्किन होती है ग्लोइंग
 
हेल्थ के अलावा ये ब्यूटी प्रॉब्लम्स का भी solution है। लौकी का जूस एक प्राकृतिक क्लींजर है जो शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लौकी के रस को सिर पर लगाने से हेयर फॉल कम होता है। वहीं इसके सेवन से स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है।

PunjabKesari

ऐसे करें लौकी को नवरात्रि में अपनी डाइट में शामिल

लौकी को व्रत के समय खाया जा सकता है। इसे आप जूस, हलवे या रायते के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

 

Related News