18 MAYSATURDAY2024 1:43:04 PM
Nari

गर्मियों में आपको ठंडा रखेंगे ये 5 सुपरफूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Apr, 2024 11:52 AM
गर्मियों में आपको ठंडा रखेंगे ये 5 सुपरफूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

गर्मियों का मौसम आते ही अपने साथ बहुत सी परेशानियों को साथ लेकर आता है। गर्मी में जैसे जैसे तापमान बढ़ता जाता है वैसे वैसे डिहाइड्रेशन,  हमारे शरीर में पानी की कमी, थकान, चिड़चिड़ापन और बेचैनी जैसी दिक्कतें भी आने लगती हैं। तापमान इतना ज्यादा होता है कि हमारा इस मौसम में कुछ ठंडा ठंदा पिने का मन करता है जिसके लिए हम अक्सर पानी , जूस या अन्य ठंडे ड्रिंक का सेवन करते रहते हैं लकिन गर्मियों में हमें ऐसे पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है जो के आपको शरीर में किसी तरह की कमी न होने दे। ऐसे में मौसमी फूड हमारी सेहत के लिए अच्छा साबित हो सकता है। इसमें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जो ठंडे होते है और शरीर को भी ठंडा रखते हैं। 

PunjabKesari

ताजे फलों का करें सेवन

गर्मियों के मौसम में तरबूज की बाजारों में भरमार होती है साथ ही कई रसदार फल पोषण के लिए पसंद किए जाते है। नींबू, लाइम, अंगूर, आम, संतरा, अनानास, स्ट्रॉबेरी और टमाटर जैसे खट्टे फल विटामिन सी और ए, बी, ई और के जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

विटामिन सी आयरन के अवशोषण में सहायता करता है, हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा है। स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए अच्छे है। खरबूजे और तरबूज़ जैसे हाइड्रेटिंग फल गर्मी के महीनों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं। विटामिन सी से भरपूर, वे शरीर में हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखते है।

सोयाबीन का सेवन

गर्मियों में मांस का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह पाचन के दौरान शरीर में अधिक गर्मी पैदा करता है। सोयाबीन अंडे और मांस के अच्छे विकल्प के रूप में काम कर सकते है। यह आवश्यक खनिज, प्रोटीन और विटामिन बी से भरपूर है, जो इसे आपके लिए एक संतुलित डाइट बनाता है।

खीरे की ठंडक

गर्मियों का यह सुपरफूड 96 प्रतिशत पानी से बना है, जो इसे आपके शरीर के लिए तुरंत हाइड्रेटर बनाता है। 100 ग्राम खीरे में केवल 16 कैलोरी होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है। अपने डिटॉक्स पानी में खीरे के टुकड़े मिक्स करें, उन्हें सलाद में लें, या आप इसे एक हाइड्रेटिंग फेस मास्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

अंजीर के टुकड़े

ये हल्के मीठे गोल से फल गर्मियों में काफी अच्छे होते है। और वे आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं। अंजीर कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। ये हड्डियों के लिए भी काफी अच्छे होते है। इनमें प्रीबायोटिक्स होते हैं जो पेट के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखते है।

Related News