14 MAYTUESDAY2024 9:55:46 PM
Nari

कहां-कहां Login है आपका Gmail अकाउंट? ऐसे करें चेक और सेफ

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 Jun, 2023 12:51 PM
कहां-कहां Login है आपका Gmail अकाउंट? ऐसे करें चेक और सेफ

अगर आप कामकाज के लिए Gmail का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए अहम साबित हो सकती है।  जीमेल का इस्तेमाल हम कभी-भी कहीं पर भी कर लेते हैं, ऐसे में यह मालूम नहीं रहता कि हमारा अकाउंट किसी और सिस्टम या डिवाइस पर चल रहा है या नहीं। अब नए अपडेट के जरिए  आप आसानी से पता कर सकेंगे कि आपके अलावा गूगल अकाउंट कौन- कौन चला रहा है। 

PunjabKesari
कई बार ऐसा हो जाता है कि हम जीमेल अकाउंट किसी कैफै में या किस और की डिवाइस में किसी काम के चलते ओपन करते है और फिर उसे लॉगआउट करना भूल जाता हैं।  इस कारण निजी डाटा लीक होने का खतरा बना रहता है। अब आप google.com/devices पर जाकर यह वेरिफाई कर सकते हैं कि कोई दूसरा शख्स आपका गूगल अकाउंट तो नहीं चला रहा है। 

PunjabKesari
गूगल अकाउंट को ऐसे करें चेक

-सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन की सेटिंग्स पर जाएं ।
- नीचे स्क्रॉल करके"मैनेज यॉर गूगल अकाउंट" पर टैप करें।
-स्क्रीन को बाईं ओर स्लाइड करके "सिक्योरिटी" सेक्शन तक पहुंचे।
- "यॉर डिवाइसेस" सेक्शन तक नीचे स्क्रॉल करें और उस पर टैप करें।
-अब यहां आपको दिखाई देगा कि किन डिवाइस पर आपका गूगल लॉगिन है।
-अब अपने डिवाइस को देखकर जो भी अननोन डिवाइस हैं उन्हें हटा दें। 

PunjabKesari

ध्यान रखें कि अगर कोई अननोन डिवाइस आपको लिस्ट में दिखाई देता है तो इससे अकाउंट लॉगआउट करने के बाद पासवर्ड भी बदलें। हमेशा पब्लिक कम्प्यूटर पर अपने अकाउंट को लॉगआउट करें क्योकि यहां से इनफार्मेशन लीक होने का खतरा ज्यादा रहता है।  सिक्योरिटी की एडिशनल लेयर लगाने के लिए 2FA को ऑन रखें, इससे भी आपको सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी मिलेगी। 2FA को ऑन रखने से जब भी आप अपने अकाउंट को दूसरे डिवाइस पर लॉगिन करेंगे तो ये आपसे पासवर्ड के अलावा एक और अनुमति मांगेगा. इसके लिए नोटिफिकेशन या मैसेज आपके प्राइमरी डिवाइस पर आएगा।
 

Related News