19 APRFRIDAY2024 10:47:13 PM
Nari

बर्थ-डे मनाने वाले हो जाएं सावधान, Cake Candle के जरिए भी फैल रहा कोरोना

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Jun, 2020 06:08 PM
बर्थ-डे मनाने वाले हो जाएं सावधान, Cake Candle के जरिए भी फैल रहा कोरोना

कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेसिंग कितनी जरूरी है, इस बारे में तो सभी जानते हैं। मगर कहीं न कहीं लोग घर से बाहर तो इस रूल को फॉलो करते हैं, मगर घर के अंदर रहकर सोशल डिस्टेंस मेनटेन करना भूल जाते हैं। खासतौर पर जब घर में कोई बर्थ-डे पार्टी या अन्य कोई फंक्शन हो तो केक काटना आजकल आम बात है। केक काटने में कोई बुराई नहीं है, मगर केक पर लगी मोमबत्ती को बुझाते वक्त आपको डिस्टेंस जरूर मेनटेन करना है।

nari

क्यों है डिस्टेंस जरूरी?

मोमबत्ती बुझाते वक्त हमारे मुंह मेंं मौजूद जर्मस केक पर लग सकते हैं। यदि केक काटने वाला इंसान कोरोना पॉजिटिव हुआ तो केक खाने वाले हर व्यक्ति को भी वो अपनी चपेट में ले लेगा। हाल ही में खबरों के मुताबिक उदयपुर के एक इंजीनियर देवेंद्रसिंह ने अपनी पत्नि का जन्मदिन मनाया। देवेंद्र सिंह जी अब तक कई शानदार होटल्स के निर्माण करने में अपना हुनर दिखा चुके हैं। देवेंद्र जी ने केक में जो मोमबत्ती लगाई उसे केक के ऊपर नहीं बल्कि थोड़ा दूर रखा, साथ ही नार्मल मोमबत्ती की जगह लंबी मोमबत्ती का इस्तेमाल किया गया।

कोरोना ही नहीं अन्य बातों में भी है फायदेमंद यह ट्रिक

जो लोग धूम्रपान का सेवन करते है, या फिर तंबाकू इत्यादि खाते हैं, उन्हें केक काटते वक्त भी इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए। धूम्रपान करने वाले लोगों के मुंह में अऩ्य लोगों के मुकाबले अधिक दुर्गंध और जर्मस पाए जाते हैं, जो केक पर लगी मोमबत्ती बुझाने से केक पर लग सकते हैं। ऐसे में उन लोगों को भी हमेशा केक से दूर मोमबत्ती लगाकर ही बुझानी चाहिए। 

nari

केक काटते वक्त आप रहें दूर

पहले जैसा अब शायद कुछ भी नहीं रहा। जब भी आप घर में बर्थ-डे पार्टी रखें, तो केक काटते वक्त अन्य लोग आसपास नहीं बल्कि एक दूसरे से कम से कम 1 मीटर की दूरी पर खड़े रहें। कोशिश करें ज्यादा वक्त मुंह पर मास्क लगाकर रखें। 

nari

Related News