26 MAYSUNDAY2019 9:41:06 AM
Nari

फेफड़ों को स्वस्थ रखता है लहसुन, ये आहार भी है फायदेमंद

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 06 Nov, 2018 01:19 PM
फेफड़ों को स्वस्थ रखता है लहसुन, ये आहार भी है फायदेमंद

फेफड़े यानि लंग्स शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है। इससे हम सांस ले पात हैं लेकिन गलत खान-पान का सीधा असर फेफड़ों की सेहत पर पड़ता है। प्रदूषण, धूम्रपान आदि के धुएं से फेफड़े बहुत जल्दी प्रभावित होते हैं। जिससे कई तरह की बीमारियां जैसे अस्थमा, निमोनिया, टीबी, इन्फ्लुएंजा, फेफड़े का कैंसर आदि के होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर खान-पान का सही ध्यान रखा जाए तो फेफड़ें हैल्दी रहेंगे और हम स्वच्छ सांस ले पाएंगे। 


1. विटामिन सी युक्त आहार 
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी युक्त आहार का सेवन फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मददगार है। इससे फेफड़े सही तरीके से काम करते हैं, इससे फेफड़ों को एनर्जी मिलती है और सांस लेने के बाद सभी अंगों को ऑक्सीजन सप्लाई करने का काम बहुत आसानी से हो जाता है। आप अपनी डाइट में  संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनानास जैसे खट्टे फल शामिल कर सकते हैं। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ भी आसानी से बाहर निकल जाएंगे।
PunjabKesari
2. लहसुन
अपनी डाइट में लहसुन जरूर शामिल करें। रोजाना खाली पेट लहसुन की 1 कली पानी के साथ भी खा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला एलिसीन तत्व इंफैक्शन से लड़ने, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और फेफड़े स्वस्थ रखने में बहुत मददगार है।
PunjabKesari
3. मुनक्‍का
फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए मुनक्का का सेवन भी बेस्ट है। रात को इसके कुछ दानें पानी में भिगो दें और सुबह मुनक्के को खूब चबा-चबा कर खाएं। कुछ दिन इसका सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है।
PunjabKesari
4. तुलसी की पत्तियां
जो लोग रोजाना 1-2 तुलसी की पत्तियों का सेवन करते हैं, वे हमेशा स्वस्थ रहते हैं। उनकी रोगों से लड़ने की शक्ति बाकी लोगों के मुकाबले बहुत अधिक होती है। तुलसी के सूखे पत्ते, थोड़ा-सा कत्था,कपूर और इलायची को बराबार मात्रा में लेकिर पीस लें। इसमें सामग्री के 7 गुणा चीनी मिलाएं और चुटकी भर मात्रा का दिन में 2 बार करें। इससे फेफड़ों में जमा कफ आसानी से निकल जाएगा। 
PunjabKesari
5. लाइकोपेन युक्त आहार
कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लाइकोपेन युक्त आहार फेफड़ो के लिए बहुत लाभकारी है। इससे अस्थमा रोग, फेफड़ो के कैंसर आदि का खतरा बहुत कम हो जाता है। टमाटर, गाजर, पपीता, तरबूज, शकरकंद आदि में यह तत्व पाया जाता है। इसे अपने आहार में शामिल करें। 
PunjabKesari

Related News

From The Web

ad