30 APRTUESDAY2024 7:10:27 AM
Nari

लंबे बाल चाहती हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 Foods

  • Updated: 28 Apr, 2017 11:26 AM
लंबे बाल चाहती हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 Foods

Healthy Diet : लंबे और घने बाल सभी को पसंद होते हैं लेकिन कई महिलाओं में बाल झड़ने और टूटने की समस्या होती है जिस वजह से वे जल्दी लंबे नहीं हो पाते। इसके लिए महिलाएं कई तरह के शैम्पू, कंडीशनर और सीरम का इस्तेमाल करती हैं। लंबे बालों के लिए इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के अलावा एक अच्छी डाइट भी बहुत जरूरी है। आइए जानिए कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जिससे बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी से लंबे होंगे। 


1. सालमन फिश
PunjabKesari
इस मछली में ओेमेगा-3 होता है जो बालों के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा विटामिन-बी12 और अायरन जैसे पोषक तत्व भी इस मछली से मिलते हैं जिससे बाल जल्दी से लंबे और मजबूत होते हैं।

2. शेलफिश
PunjabKesari
लंबे बालों के लिए अपने आहार में शेलफिश जरूर शामिल करें। इसमें काफी मात्रा में जिंक होता है जो बालों को चमकदार बनाता है। 

3. चिकन
PunjabKesari
चिकन में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना अपनी डाइट में चिकन को जरूर शामिल करें इससे 2-3 महीनों में ही बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

4. अंडे
PunjabKesari
बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए अंडों का भी सेवन कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन और बायोटिन होता है जो बालों की हर जरूरत को पूरा करता है। 

5. बादाम
PunjabKesari
बादाम में विटामिन-ई होता है जो बालों को मजबूत और जल्दी से लंबा करने में मदद करता है। रोजाना 15-20 बादाम को भिगोकर खाने से काफी फायदा होता है।

6. कद्दू के बीज
PunjabKesari
कद्दू के बीजों में कई तरह के विटामिन होते हैं जो बालों को लंबा करते हैं और स्कैल्प को भी मजबूत बनाते हैं। जिन महिलाओं को अधिक बाल झड़ने की समस्या होती है उन्हें अपने आहार में इन बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

 

 

Related News