27 APRSATURDAY2024 8:52:27 PM
Nari

चाहिए ग्लोइंग स्किन तो लगाएं अंगूर फेस पैक

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 01 Mar, 2022 04:50 PM
चाहिए ग्लोइंग स्किन तो लगाएं अंगूर फेस पैक

मार्कीट में कई ब्यूटीप्रोडक्ट मौजूद  हैं जो स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने का वादा करते हैं। इन प्रोडक्ट्स के फायदे भी हैं तो कुछ नुक्सान भी, जो समय के साथ सामने आते रहते हैं। ये ब्यूटी प्रोडक्ट काफी महंगे भी होते हैं जो जेब पर भी असर डालते हैं। जरूरी नहीं कि रूखी, बेजान त्वचा को खिला-खिला और चमकदार बनाने के लिए आप सिर्फ इनका ही इस्तेमाल करें। कई ऐसे मौसमी फल और सब्जियां भी हैं जिनका उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर किया जा सकता है। आज हम आपको अंगूर फेस पैक के बारे में बता रहे हैं ,जो आपके बजट में हैं और इन्हें घर पर आसानी से बनाया भी जा सकता है-

अंगूर, गुलाब जल और शहद फेस पैक

PunjabKesari

स्किन ड्राईनैस से परेशान हैं तो आपके लिए अंगूर से बना यह फेस पैक अच्छा रहेगा। 8 से 10 अंगूर के दानों को कुचलकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा-सा गुलाब जल और शहद मिलाकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो सादे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार यह पेस्ट लगाने से स्किन ड्राईनैस की समस्या दूर होती जाएगी।

अंगूर, गाजर और चावल का आटा फेस पैक

PunjabKesari

स्किन में कसाव और ग्लो के लिए अंगूर-गाजर और चावल का बना फेस पैक काफी असरदार है। अंगूर के कुछ दानों को पीस लें। इस पेस्ट में एक चम्मच क्रीम , एक चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच गाजर का जूस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पैक को अपने चेहरे से लेकर गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

अंगूर, मुल्तानी मिट्टी और नींबू फेस पैक

PunjabKesari

ऑयली स्किन के लिए अंगूर, मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस से बना फेस पैक काफी फायदेमंद है। इसके लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस और गुलाब जल की मिला दें। इसके बाद अंगूर के 10 से 12 दानों को पीसकर उसमें डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो पानी से धो लें।  

अंगूर, पुदीना और नींबू फेस पैक

PunjabKesari

सबसे पहले अंगूर और पुदीने की कुछ पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस फेस पैक को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 10 मिनट बाद गुनगुने पाने से इसे साफ कर लें। अब बर्फ के एक  टुकड़े को गुलाब जल में डुबोकर चेहरे पर मलें। ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो आएगा साथ ही ऑयली स्किन से भी निजात मिलेगी।

Related News