17 JULWEDNESDAY2024 11:05:47 PM
Nari

शरीर पर ये संकेत दिखे तो आपकी जान पर आ सकती है आफत, मामूली सी बात समझ Ignore न करें

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 25 May, 2023 06:21 PM
शरीर पर ये संकेत दिखे तो आपकी जान पर आ सकती है आफत, मामूली सी बात समझ Ignore न करें

ब्लड क्लॉट यानी खून के थक्के जमने को कभी-कभी अच्छा माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपको कहीं चोट लगती है तो थक्के शरीर से ज्यादा खून निकलने से रोकते हैं। हालांकि ब्लड क्लॉट कभी-कभी खतरनाक भी होते हैं। क्योंकि रक्त वाहिकाओं में होने वाली ब्लड क्लॉटिंग की समस्या के कारण अंगों को पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं मिल पाता है। जिस कारण शरीर में गंभीर परेशानियां खड़ी हो सकती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे शरीर के कुछ अंगों में खून का थक्का बनने पर जा सकती है आपकी जान। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

फेफड़े

फेफड़े में खून का थक्का बनने से धड़कन तेज हो जाती है। खांसी में खून, सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। अगर आपको कुछ ऐसा महसूस हो तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाए। क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही से बीमारी और बढ़ सकती है।

PunjabKesari

दिल

दिल में खून का थक्का बनने पर आपको फेफड़ों में थक्के के समान लक्षण महसूस हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको दिल का दौरा पड़ा है, तो आपको सीने में दर्द के साथ मतली और उल्टी भी महसूस हो सकती है।

PunjabKesari

मस्तिष्क

खून का थक्का बनने से मस्तिष्क में गंभीर रुकावट पैदा हो सकती है। दरअसल रक्त से ऑक्सीजन के बिना आपके मस्तिष्क की कोशिकाएं मिनटों में मरना शुरू हो जाती हैं। आपके मस्तिष्क में मौजूद थक्का सिर के एक हिस्से में दर्द, भ्रम, दौरे, बोलने में परेशानी और कमजोरी का कारण बन सकता है।

PunjabKesari

पेट

पेट और भोजन नली की नसों में थक्का बनने से कट लग सकता है, जिससे ब्लड निकल सकता है। ये आपको बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है। आपको खून की उल्टी हो सकती है या फिर आपको मलत्याग में कालापन और बहुत ज्यादा बदबू आ सकती है।

PunjabKesari

किडनी

किडनी में खून के थक्के का पता तब तक नहीं चलता जब तक इसका एक टुकड़ा टूटकर आपके फेफड़ों में नहीं फंस जाता है। कहा जाता है कि किडनी में खून थक्के बच्चों में देखने को मिलते है। जिस कारण उन्हें मतली, बुखार और उल्टी जैसी परेशानी रहती है और पेशाब में भी खून आ सकता है।

 

 

 

 

 

Related News