26 APRFRIDAY2024 6:01:42 PM
Nari

अगर आपकी स्किन भी है Dry तो सर्दियों में भूलकर भी ना लगाएं ये 7 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Dec, 2020 11:00 AM
अगर आपकी स्किन भी है Dry तो सर्दियों में भूलकर भी ना लगाएं ये 7 चीजें

सर्दियां शुरू होते ही स्किन में रूखापन बढ़ने लगता है। जिन लोगों की स्किन पहले से ही ड्राई हो उन्हें तो इस मौसम में और भी परेशानी होती है। वहीं, अगर त्वचा पर कोई गलत चीज लगा ली तो रैशेज, जलन, खुजली, पिंपल्स जैसी समस्याएं भी होने लगती है। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल सर्दियों में भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन को नुकसान हो सकता है। अगर आपकी स्किन भी ड्राई है तो यहां बताई गई चीजों का इस्तेमाल करने से बचें।

नींबू

नींबू लगाने से ना सिर्फ स्किन रूखी होती है बल्कि जलन, दाने और फटने भी लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें क्षारीय अम्ल होता है।

PunjabKesari

चावल का आटा

सर्दियों में त्वचा काफी ज्यादा सेंसटिव हो जाती है ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से स्किन छिल सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसका इस्तेमाल ना करें।

टमाटर

टमाटर वैसे तो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दरअसल, इसकी तासीर अम्लीय होती है जिससे स्किन का नेचुरल ऑयल्स खो सकता है।

तेज खुशबूदार प्रोडक्ट्स

त्वचा ड्राई है तो ज्यादा खुशबूदार क्रीम या लोशन यूज ना करें क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इसके अलावा ऐसे प्रोडक्ट लगाने से भी बचें , जिनमें ग्लाइकोलिक एसिड ज्यादा हो। इससे त्‍वचा ज्यादा ड्राई हो सकती है।

PunjabKesari

कठोर साबुन

सल्फेट्स, एक्सट्रा हार्ड और एक्टिव रिएक्टेंट्स वाले साबुन का यूज भी ना करें क्योंकि ये त्वचा तो नुकसान पहुंचाते हैं। इससे त्वचा की नमी भी खो सकती है और त्वचा ज्यादा ड्राई हो जाएगी।

गर्म पानी या हीटर का यूज

सर्दियों में गर्म पानी और हीटर का इस्तेमाल आजकल नॉर्मल हो गया है लेकिन इससे त्वचा की सीबम कम हो जाता है, जिससे वो ड्राई होने लगती हैं। साथ ही इससे कोलेजन का स्तर कम होता है, जिससे झुर्रियां, झाइयां जैसी समस्याएं बढ़ सकती है। 

शराब और कॉफी न पिएं

ड्राई स्‍किन वाले लोगों को अधिक कैफीन, शराब का सेवन करने से भी बचना चाहिए। इसके अलावा नमक का सेवन भी जितना हो सके उतना कम करे।

PunjabKesari

जानिए ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय...

. एलोवेरा में पॉलीसैकराइड गुण होते हैं जो त्वचा में नमी को बरकरार रखते हैं।
. नहाने से पहले या बाद में पूरी बॉडी पर नारियल तेल लगाएं। इससे भी त्वचा ड्राई नहीं होगी।
. विटामिन-ई तेल त्वचा पर सूजन और रेडनेस को कम करता है। साथ ही इससे नमी भी बनी रहती है।
. शहद भी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से मॉइस्चराइज रखता है। इससे स्किन भी ग्लो करती है।

Related News