27 MAYWEDNESDAY2020 4:05:23 PM
Nari

ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं खाना तो बरतें ये सावधानियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2020 06:43 PM
ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं खाना तो बरतें ये सावधानियां

कोरोना से बचने के लिए पूरा देश लॉकडाउन किया गया है। सभी घरों में कैद होकर रह गए हैं। मगर सरकार द्वारा कई चीजों की सर्विस की अनुमति हैं। उनमें से एक है ऑनलाइन खाना मंगवाना। मगर बाहर की कोई चीज घर पर आने से कोरोनावायरस के फैलने का खतरा हो सकता है। ऐसे अगर कहीं मजबूरन आप ऑनलाइन फूड ऑडर्र करना चाहते हैं तो इन सावधानियों का जरूर ध्यान रखें। ताकि कोरोना की चपेट में आने से बचा जा सके।

 

नो कॉन्टेक्ट डिलीवरी

आजकल बहुत सी कंपनियों में 'नो कॉन्टैक्ट डिलीवरी' का ऑप्शन मिलता हैं। इस ऑनलाइन डिलीवरी सर्विस में डिलीवरी  ब्वॉय आपके द्वारा आर्डर किया गया फूड घर के बाहर छोड़ जाता है, जिसकी सूचना फोन पर नोटिफिकेशन के द्वारा मिल जाती है। ऐसे फूड को मंगवाने से आप किसी भी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें रहेंगे।

PunjabKesari

खाने को साफ प्लेट में डालकर खाएं

बाहर से आर्डर किए गए खाने को उसी बॉक्स में खाने की गलती न करें। उसे खोल कर घर के साफ बर्तन में डालकर ही फैमिली को सर्व करें और खाएं।

खाने को गर्म करें

ऑनलाइन आर्डर किए खाने को सीधा न खाएं। उसे पहले ओवन या गैस पर 2 मिनट के लिए गर्म करें। ऐसा करने से अगर कहीं कोरोना के कीटाणु उसपर लगें होंगे तो वो खत्म हो जाएंगे।

PunjabKesari

फूड बॉक्स को करें सैनिटाइज

जिस डिब्बे में खाना डिलीवर हुआ हो उसे रिसीव करने के बाद सैनिटाइज जरूर करें। असल में इसे कई हाथों द्वारा छुआ गया होता है। ऐसे में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा हो सकता है। इसके साथ ही आर्डर वाले डिब्बों को बंद डस्टबिन में ही फेंके।

हाथ धोना न भूलें

फूड की डिलीवरी लेने और खाना खाने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना न भूलें।

PunjabKesari

इस तरह ऑनलाइन फूड डिलीवरी लेने पर इन छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखकर कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है।

Related News