25 APRTHURSDAY2024 7:22:18 PM
Nari

ICMR ने बनाई Omicron टेस्ट के लिए नई किट, 2 घंटे में मिलेगा रिजल्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Dec, 2021 09:45 AM
ICMR ने बनाई Omicron टेस्ट के लिए नई किट, 2 घंटे में मिलेगा रिजल्ट

कोरोना का नया वेरिएंट लगभग 60 देशों में फैल चुका है और भारत में भी यह तेजी से बढ़ रहा है। देश में कुळ 35 ओमिक्रोन से पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। इसे रोकने के लिए जहां सरकार कड़े नियम लागू कर रही है वहीं वैज्ञानिक इसे समझने की कोशिश में लगे हुए हैं। इसी बीच असम के डिब्रूगढ़ में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने एक कोविड -19 परीक्षण किट तैयार की है, जो सिर्फ दो घंटों में नए कोरोनावायरस वेरिएंट ओमाइक्रोन का पता लगाने में सक्षम है।

ओमिक्रोन के लिए आईसीएमआर की नई टेस्टिंग किट 

दरअसल, कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन टेस्ट का रिजल्ट आने में काफी समय लगता है। सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने के करीब 4 दिन बाद रिजल्ट सामने आया है। ऐसे में यह उन यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत हो सकती है, जो नए ओमिक्रोन टेस्ट रिजल्ट के लिए घंटों  हवाई अड्डों पर इंतजार करते रहते हैं। बता दें कि आईसीएमआर डिब्रूगढ़ की टीम 24 नवंबर से इस किट पर काम कर रही थी।

PunjabKesari

2 घंटे में देगी रिजल्ट

ICMR-RMRC डिब्रूगढ़ ने नए Omicron वेरिएंट (B.1.1.529) SARS-CoV-2 (COVID-19) का पता लगाने के लिए हाइड्रोलिसिस जांच-आधारित रीयल-टाइम RT-PCR परख को डिजाइन किया है। यह 2 घंटे के अंदर नए वेरिएंट का पता लगा सकता है। इस किट को विकसित करने का श्रेय असं के वैज्ञानिक डॉ. विश्वज्योति बोरकाकोटी की आईसीएमआर टीम को जाता है।

PunjabKesari

अगले हफ्ते तक हो सकती है तैयार

उन्होंने कोविड रोगियों के 1,000 से अधिक नमूनों के साथ इस किट का परीक्षण और स्कैन किया है। इनमें कुछ अन्य राज्यों के भी शामिल हैं जिन्हें ओमाइक्रोन के साथ पाया गया है। वर्तमान में, इस परीक्षण किट की लाइसेंसिंग प्रक्रिया चल रही है, जिसके अगले हफ्ते से प्रयोगशाला के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गुजरात सहित राज्यों ने नए COVID-19 वेरिएंट के मामले दर्ज किए हैं, जिसमें देश में ओमाइक्रोन मामलों की कुल संख्या 35 हो गई है।

Related News