27 APRSATURDAY2024 10:38:55 PM
Nari

बरसाती सीजन के लिए बेस्ट Hibiscus पैक, डैंड्रफ से लेकर स्कैल्प इंफेक्शन होगी दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jul, 2021 12:11 PM
बरसाती सीजन के लिए बेस्ट Hibiscus पैक, डैंड्रफ से लेकर स्कैल्प इंफेक्शन होगी दूर

हिबिस्कस यानि गुड़हल का फूल सिर्फ घर की सजावट के ही काम नहीं आता बल्कि यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से भी एक है। खासकर बालों के लिए यह किसी रामबाण औषधी से कम नहीं है। विटामिन्स, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर यह फूल बालों का झड़ना, गंजापन और उन्हें समय से पहले सफेद होने से रोकता है। चलिए आपको बताते हैं कि बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें गुड़हल का फूल

होममेड गुड़हल तेल

हिबिस्कस-इन्फ्यूज्ड तेल गहराई तक जाकर बालों के विकास को बढ़ावा देता है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके लिए 8 गुड़हल के फूल व पत्ते और 1 कप नारियल तेल को पैन में 2-3 मिनट तक गर्म करें। फिर तेल को गुनगुना करके स्कैल्प की 10 मिनट तक मालिश करें और फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से तेल को धो लें। सप्ताह में 3 बार नियमित ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

PunjabKesari

गुड़हल और दही हेयर मास्क

1 गुड़हल का फूल व 3-4 पत्तों को पीसकर बारीक पेस्ट बनाएं। इसमें 4 बड़े चम्मच दही मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू से बाल धो लें। सप्ताह में 1-2 बा ऐसा करने से बाल मुलायम व मजबूत होंगे।

ड्रैडफ के लिए गुड़हल हेयर पैक

1 चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह बीज और हिबिस्कस के पत्तों को पीसकर बारीक पेस्ट बनाकर 1/4 छाछ मिलाएं। इसे स्कैल्प और बालों परएक घंटे के लिए लगाएं और फिर माइल्ड शैम्पू से धोएं। हफ्ते में 1 बार इस पैक को लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होगी।

नेचुरल कंडीशनर

यह हेयर पैक बालों को कंडीशन, मॉइस्चराइज करता है। इसके लिए मुट्ठीभर गुड़हल फूल व पत्तियां, मुट्ठीभर मेंहदी के पत्ते को पीसें। इसमें 1/2 नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

गुड़हल और आंवला हेयर मास्क

3 बड़े चम्मच गुड़हल के फूल व पत्तों का पेस्ट, 3 बड़े चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं। इसे स्कैल्प और बालों पर 40 मिनट के लिए लगाएं और फिर माइल्ड शैम्पू से धोएं। इसे हफ्ते में 2 बार नियमित लगाएं। इससे बालों का टूटना, रुखापन दूर होगा। साथ ही इससे सफेद बालों की समस्या भी दूर होगी।

सफेद बालों के लिए गुड़हल पैक

अदरक और गुड़हल बालों को भरपूर पोषण देते हैं, जिससे वो समय से पहले सफेद नहीं होते। इसके लिए 3 बड़े चम्मच अदरक का रस व 2 बड़े चम्मच गुड़हल फूल का पेस्ट मिलाएं। इससे स्कैल्प व बालों में 20 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। नियमित हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

नीम और गुड़हल पैक

मानसून में बालों से बदबू आना, स्कैल्प इंफेक्शन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप यह पैक लगा सकते हैं। इसके लिए 10 नीम और मुट्ठीभर गुड़हल पत्तियों को 1/4 पानी से ब्लैंड करें और फिर रस को छान लें। इसे स्कैल्प और बालों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाएं।

PunjabKesari

Related News