12 APRMONDAY2021 4:29:36 PM
Nari

पत्तागोभी की पट्टी से दूर करें ब्रेस्ट और गठिया का दर्द, एक बार आजमाकर देखें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2021 10:04 AM
पत्तागोभी की पट्टी से दूर करें ब्रेस्ट और गठिया का दर्द, एक बार आजमाकर देखें

गठिया, आर्थराइटिस और जोड़ों का दर्द आज हर 10 में से 8वें व्यक्ति की समस्या बन गई है। बिगड़े लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते आजकल युवाओं को भी इस बीमारी से जकड़ लिया है। जब जोड़ों और गठिया का दर्द छिड़ जाता है तो चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लोग जल्द आराम पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन आप पत्तागोभी से भी इस परेशानी का निदान कर सकते हैं।

गठिया दर्द सताए तो पत्तागोभी की पट्टी लगाएं

पत्तागोभी पोषक तत्वों से भरपूर पत्तेदार सब्जी है लेकिन इसका इस्तेमाल, जोड़ों, गठिया और अर्थराइटिस दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। पत्तागोभी की पट्टी बनाकर लगाने से आपको तुरंत आराम मिल जाएगा लेकिन इसे इस्तेमाल करने के भी कई तरीके हैं, जिसके बारे में आपको पता होना बहुत जरूरी है।

चलिए आपको बताते हैं कि कैसे इस्तेमाल करें पत्तागोभी

पहला तरीकाः

1 पत्तागोभी को एक प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिजर में 10-15 मिनट तक रखकर ठंडा कर लें। आप चाहें तो इसे लंबे समय तक भी स्टोर कर करके रख सकते हैं। जैसे ही दर्द शुरू हो तो इसकी पत्तियों को पट्टी की तरह प्रभावित हिस्से पर रखकर तौलिया लपेट लें।  ठंडे पत्ते शरीर की गर्मी से गर्म होकर यूरिक एसिड को पिघलाने लगेंगे, जिससे सूजन और दर्द कम हो जाएगा।

PunjabKesari

दूसरा तरीकाः

पैर के तलवे में सूजन हो तो पत्तागोभी के पत्तों को प्रभावित हिस्से पर लगाकर एक प्लास्टिक पोलॉथीन बांध लें। 30 मिनट आपको आराम मिलने लगेगा लेकिन इस दौरान पैर ऊपर की ओर ना उठाएं।

तीसरा तरीकाः

पत्तागोभी की पत्तियों को बेलन से दबाकर रस निकाल लें और फिर इसे ऐसे ही पैरों या प्रभावित हिस्से पर लगाकर ऊपर से एक कपड़ा बांध लें। इसे कम सेकम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे भी दर्द और सूजन छूमंतर हो जाएगा।

चौथा तरीकाः

एक पैन को हल्का गर्म करके पत्तागोभी डालें। जब पत्तियां थोड़ी गर्म हो जाए तो इसे दर्द वाली जगह पर करीब 45 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इससे भी आपको जोड़ो के दर्द से आराम मिलेगी।

PunjabKesari

चोट लगने पर भी फायदेमंद

चोट वाली जगह पर पत्तागोभी के फ्रेश पत्ते लपेटकर बैंडेज या पट्टी से कवर कर लें। इससे सूजन और दर्द से आराम मिलेगा और चोट भी जल्दी ठीक हो जाएगी।

सिरदर्द का रामबाण इलाज

थकान और तनाव की वजह से आजकल हर व्यक्ति को सिरदर्द की समस्या रहती है लेकिन इसके लिए पेनकिलर लेना सही नहीं। ऐसे में आप पत्तागोभी के पत्तों को ठंडा करके रातभर माथे पर रखें । इसे किसी टोपी या कपड़े से ढक कर सो जाए। सुबह तक दर्द छूमंतर हो जाएगा।

ब्रेस्ट दर्द को दूर भगाए

बच्चों को दूध पिलाने के कारण ब्रेस्ट में सूजन और दर्द होने लगता है तो आप पत्तागोभी से इसे दूर कर सकती हैं। इसके लिए पत्तागोभी की पत्तियों को 1 घंटे फ्रिजर में ठंडा करके 20 मिनट तक ब्रेस्ट पर लगाएं लेकिन निप्पल को कवर न करें। इससे सूजन और दर्द गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि अगर आपको पत्तागोभी से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें क्योंकि इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

Related News