28 MARTHURSDAY2024 12:57:55 PM
Nari

यूरिक एसिड का रामबाण इलाज, जड़ से खत्म हो जाएगी बीमारी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Oct, 2021 09:43 AM
यूरिक एसिड का रामबाण इलाज, जड़ से खत्म हो जाएगी बीमारी

अब महिला हो या पुरुष, यूरिक एसिड की प्रॉब्लम आजकल आम सुनने को मिल रही है। अगर इसे कंट्रोल ना किया जाए तो गठिए, हड्डियों में तेज दर्द हो सकता है। यही नहीं, इसके कारण हड्डियां मुड़ना,  ब्लड प्रेशर, थायराइड और डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है। हालांकि अगर खान-पान सही रखा जाए तो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए दवाओं की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा आयुर्वेद में ही ऐसे कई नुस्खे हैं, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आज हम आपको यही बताएंगे कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल किया जाए।

सबसे पहले जाने क्या है यूरिक एसिड?

जब शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है तो वो यूरिन के रास्ते बाहर नहीं निकल पाता। ऐसे में वो क्रिस्टल के रुप में धीरे-धीरे हड्डियों में जमा होने लगते हैं, जो यूरिक एसिड की समस्या पैदा करते हैं। एक महिला के शरीर में यूरिक एसिड का लेवल 2.6 से 6.0 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (2.6-6.0 mg/dl) और पुरुषों में 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर तक (3.4-7.0 mg/dl) होना चाहिए।

PunjabKesari

किन्हें होती है अधिक समस्या

. जो लोग ज्यादा शराब और नॉनवेज अधिक लेते हैं
. हाई प्रोटीन का अधिक मात्रा में खाना
. दिनभर एक ही सीट पर बैठे रहना
. फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर
. शरीर में आयरन ज्यादा होना
. हाई ब्लड प्रैशर, डायबिटीज, मोटापा और थायराइड जैसी बीमारियां भी इसका कारण बनती है।

अब जानिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के नुस्खे

लिक्विड डाइट अधिक लें

सबसे पहले तो भरपूर पानी पीएं। इसके अलावा ब्लैक चेरी , फलों व सब्जियों का जूस पीएं। इससे यूरिक एसिड यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएगा।

PunjabKesari

एप्पल साइडर विनेगर

एक गिलास पानी में एक चम्मच ऑर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे रोजाना पिएं। इसमें मैलिक एसिड होता है जो प्राकृतिक क्लींजर और डिटॉक्सिफायर की तरह काम करता है।

नीबू का रस

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर से यूरिक एसिड को तोड़ने और निकालने में मदद करता है। दिन में कम से कम एक बार नींबू पानी पीएं।

विटामिन सी आहर लें

विटामिन सी यूरिक एसिड को घोलने में मदद करता है। ऐसे में इससे भरपूर चीजें जैसे सिट्रिक फ्रूट्स, आंवला, अमरूद और संतरे आदि अधिक लें।

बेरीज खाएं

जामुन , चेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं।  यह सूजन और जकड़न को कम करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

टमाटर और शिमला मिर्च

टमाटर और शिमला मिर्च जैसे क्षारीय आहार भी शरीर में एसिड के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं।

अजवाइन के बीज

अजवाइन के बीज ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है, जो यूरिक एसिड को बाहर निकालनेमें मदद करता है। यह रक्त को क्षारीय करता है और शरीर में सूजन को भी कम करता है।

हाई फाइबर फूड्स

फाइबर खून में अतिरिक्त यूरिक एसिड को अवशोषित करता है और उसे यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए जई, केला और अनाज जैसे ज्वार और बाजरा खाएं।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर पीएं। 2 हफ्ते तक इसका सेवन करने से यूरिक एसिड बाहर निकल जाएगा।

इन चीजों से करें परहेज

कुछ आहर जैसे नॉनवेज, सोया प्रोडक्ट्स और प्रोटीन युक्त आहार जैसे दालें यूरिक एसिड की समस्या बढ़ा सकते हैं इसलिए इनसे जितना हो सके दूरी बनाकर रखें।

PunjabKesari

Related News