24 APRWEDNESDAY2024 8:15:44 AM
Nari

ढीली और ओवरसाइज्ड ब्रेस्ट को कम करने के तरीके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2021 02:15 PM
ढीली और ओवरसाइज्ड ब्रेस्ट को कम करने के तरीके

ब्रेस्ट महिलाओं को परफेक्ट फिगर देती है। ब्रेस्ट ज्यादा हो तो भी महिलाओं की पर्सनैलिटी प्रभावित होती है और अगर कम हो तो भी फिगर को प्रभावित करती है। हालांकि ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए तो महिलाओं को बहुत से टिप्स मिल जाते हैं लेकिन इसे कम करने में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको बिना सर्जरी, दवाइयों के ब्रेस्ट साइज कम करने के तरीकें बताएंगे, जिससे कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा।

सबसे पहले जानिए ब्रेस्ट साइड बढ़ने के कारण

1. आनुवंशिक, बढ़ती उम्र, हार्मोनल बदलाव, पोस्ट व प्रीमेनोपॉज और मोटापे के कारण ब्रेस्ट साइड बढ़ जाता है।

2. शोध के अनुसार, विटामिन डी, कैल्शियम, डायटरी फैट फूड्स, शराब का अधिक सेवन करने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिससे आपको ब्रेस्ट साइज कम करने में मदद मिलेगी।

बैलेंस डाइट

ब्रेस्ट साइज को सही शेप में लाने के लिए संतुलित डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए डाइट में मौसमी फल, हरी सब्जियां, लो फैट डेयरी फूड्स, कम वसा युक्त मांस आदि का सेवन करें। साथ ही जंक फूड्स, शुगर से भरपूर चीजें, तैलीय खाना, कोल्ड व सॉफ्ट ड्रिंक, शराब आदि से परहेज करें। साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पि,एं ताकि बॉडी डिटॉक्सिफाई रहे।

मेथी

एक गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इन्हें छालकर मेथी के बीजों को चबाकर खाली पेट खाएं। हफ्ते में 3-4 बार नियमित इसका सेवन करने से ब्रेस्ट साइज कम होने लगेगा।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफीन होता है जो बढ़े हुए वजन को कम करता है। इसके अलावा, ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीने से ब्रेस्ट साइज कम करने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

अलसी के बीज

1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच पिसी हुई अलसी मिलाकर पीएं। इसके अलावा भोजन या जूस में अलसी का चूर्ण मिलाकर हफ्ते में 2-3 बार खाने से भी फायदे होगा। दरअसल, इसमें एंटीएस्ट्रोजन होता है, जो एस्ट्रोजन का स्तर घटाकर ब्रेस्ट फैट को कम करता है।

अदरक

अदरक का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में होता है, जिसका इस्तेमाल आप ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच अदरक और 1/2 चम्मच शहद मिलाकर उबालें। फिर इसे गुनगुना करके दिन में 2-3 बार पीएं। यह ब्रेस्ट के साथ पेट, कमर व कूल्हों पर जमा चर्बी को कम करने में मददगार है।

नीम और हल्दी

4 गिलास पानी में 2 चम्मच हल्दी, 20 नीम की पत्तियां और स्वादानुसार शहद डालकर उबालें। फिर इसे हल्का गुनगुना करके पीएं। इसका सेवन प्रेगनेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के कारण बढ़े हुए आकार को कम करने में मदद करेगा।

गार्सिनिया कम्बोजिया

रोजाना 300-500 mg गार्सिनिया कम्बोजिया सप्लीमेंट का सेवन करने से भी फायदा होगा। इसके छिलके के अर्क में हाइड्रॉक्सिसिट्रिक एसिड होता है, जो ब्रेस्ट साइड घटाने में फायदेमंद है। रोजाना 3 बार इसका सेवन करें।

PunjabKesari

फिश ऑयल कैप्सूल

रोज कम से कम 1 फिश ऑयल कैप्सूल खाने से एस्ट्रोजन का स्तर सामान्य रहता है, जिससे ब्रेस्ट साइज कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह दिल को हैल्दी रखने में भी फायदेमंद है।

ब्रेस्ट मसाज

रोजाना गुनगुना तेल नारियल या जैतून का तेल से सर्कुलर मोशन में ब्रेस्ट की मालिश करें। इससे ब्रेस्ट साइज तो कम होगा साथ  उही उनमें रक्त प्रवाह भी बढ़ेगा। इससे आप कैंसर जैसी कई बीमारियों के खतरे से बची रहेंगी।

योग व एक्सरसाइज

ब्रेस्ट साइड कम करने के लिए आप कुछ एक्सरसाइज जैसे - कार्डियो (20 से 30), एरोबिक (30 मिनट), 10 से 15 पुश-अप भी कर सकते हैं।  इसके अलावा रोजाना 10-30 मिनट सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, अर्धचन्द्रासन, सेतुबंधासन, मत्स्यासन, पश्चिमोत्तानासन, भुजंगासन, वृक्षासन जैसे योग करने से भी ब्रेस्ट को सही आकार मिलेगा।

PunjabKesari

Related News