05 JULSUNDAY2020 10:04:30 PM
Nari

घर पर यूं तैयार करें Detox Water

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 May, 2020 09:46 AM
घर पर यूं तैयार करें Detox Water

डिटॉक्स वॉटर यानि बॉडी में से सभी अशुद्धियों को शरीर से बाहर निकालने वाला पानी। जी हां, हमारा शरीर तभी फिट रह सकता है, जब इसमें किसी भी प्रकार के टॉक्सिंस मौजूद न हों। आजकल बिजी लाइफस्टाइल के चलते अच्छी और बेहतरीन डाइट हर रोज ले पाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में शरीर को हेल्दी रखने के लिए डिटॉक्स वॉटर का सेवन एकमात्र आसान और फायदेमंद तरीका है। इसे बनाना बेहद ही आसान काम है।

nari

Detox Water बनाने के लिए आपको चाहिए होगा...

संतरे के टुकड़े - 4 से 5
नींबू के टुकड़े - छोटे-छोटे 2 से 3
पाइनएप्पल के टुकड़े - 10
ककड़ी के टुकड़े - 5
ताजा अदरक के टुकड़े - 3 - 4 बारीक
पुदीने की पत्तियां - 7- 8
बर्फ - जरूरत अनुसार
पानी या सोडा - 2 गिलास

 

Detox Water बनाने के लिए आपको कुछ खास नहीं करना, बस संतरे और नींबू के बीज निकालकर इन्हें जग में थोड़ा मसल लेना है। साथ ही आप पुदीने की पत्तियां भी डाल लें। मसलने के बाद बाकी बची सार सामग्री भी डाल दीजिए। चम्मच के साथ अच्छी तरह हिलाने के बाद फ्रिज में इसे 30 मिनट के लिए रख दें। उसके बाद इस पानी का सेवन करें। अगर सोडा डालना चाहते हैं तो आधा गिलास पानी का डालकर फ्रिज में रख दें। पीने के समय सोडा डालकर डिटॉक्स ड्रिंक का मजा लें। चाहें तो थोड़ा काला नमक भी आप ऐड कर सकते हैं। आप इस पानी में चाहें तो अपने कोई भी 2-3 फ्रूट्स और भी डाल सकते हैं। जैसे तरबूज, अंगूर, कीवी इत्यादि।

Detox Water पीने के फायदे

nari

लिवर की सफाई

डिटॉक्स वॉटर में मौजूद सभी हेल्दी चीजें लिवर की सफाई में मदद करती हैं। खीरा लिवर पर जमी सार गंदगी को साफ करने में मदद करता है।

विटामिन सी

संतरे और नींबू में मौजूद विटामिन सी गर्मियों में शरीर को ताकत प्रदान करता है। साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद सिद्ध होता है।

पुदीना

पुदीने का सेवन करने से पेट को ठंडक मिलती है। पानी और पुदीने का मिक्सचर गर्मियों में आपको तपती लू से भी बचाता है। दिन में एक बार डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने से शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिंस यूरीन के जरिए बाहर निकल जाते हैं। जिससे आप एक दम फिट और फाइन महसूस करते हैं।

nari

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

खाली पेट डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने से आपकी स्किन ग्लो करती है और बालों को पोषण मिलता है। आप चाहें तो इस पानी से बालों को कंडीशन भी कर सकते हैं। मगर हफ्ते में सिर्फ एक बार। धूप की वजह से डैमेज हुए बाल इससे ठीक हो जाएंगे। 
 

Related News