26 APRFRIDAY2024 1:33:18 AM
Nari

वजन घटाने में फायदेमंद है ये 4 ड्रिंक्स, हफ्तेभर में दिखेगा रिजल्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2019 02:41 PM
वजन घटाने में फायदेमंद है ये 4 ड्रिंक्स, हफ्तेभर में दिखेगा रिजल्ट

मोटापा कम करने का घरेलू उपाय : बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने खान-पान का ध्यान नहीं रखते, जिससे आजकल अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान है। इसकी एक बड़ी वजह मेटाबोलिज्म का धीमा होना भी है। सबसे ज्यादा लोग पेट पर जमे फैट से परेशान हैं, जिसे कम करना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में आज हम आपको खीरे की ड्रिंक (Cucumber Juice) के बारे में बताएंगे, जिससे आप कुछ ही समय में बेली फैट को कम कर सकते हैं।

 

पेट कम करने के लिए जूस

किस तरह वजन घटाता है खीरा?

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कैलोरी इनटेक में कटौती, जिसमें खीरा बहुत मददगार है क्‍योंकि इसमें न के बराबर कैलोरी होती हैं। 1 कप कटे हुए खीरे में सिफ 14 कैलोरी होती हैं जोकि रोजाना की जरूरत का मात्र एक फीसदी है। ऐसे में वजन घटाने के लिए खीरा परफेक्ट ऑप्शन है।

क्यों फायदेमंद है खीरे की ड्रिंक (Cucumber Juice Benefits )

लो फैट खीरे की डिटॉक्स ड्रिंक शरीर के विषैले टॉक्सिंस को निकालने में मदद करती हैं। साथ ही इससे एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिली है। ऐसे में अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो इस ड्रिंक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

खीरे के जूस की सामग्री:

खीरा- 1 (कटा हुआ)
पानी- 8 ½ कप
अदरक- 1 टीस्पून (कद्दूकस)
नींबू- 1 (कटा हुआ)
पुदीने की पत्तियां- 12

खीरे की ड्रिंक बनाने का तरीका

इसके लिए एक जग में सारी सामग्री डालर पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह तक पानी में इन सभी का जायका आ जाएगा। इसके बाद इसे छानकर पानी को पी लें। लगातार ऐसा करने से आपको कुछ ही समय में फर्क दिखने लग जाएगा।

PunjabKesari

कैसे पीएं खीरे की ड्रिंक?

खीरे का यह ड्रिंक प्राकॉतिक रूप से डाइयुरेटिक होता है, जो शरीर में मौजूद फैट सेल्स को रिमूव करने में मदद करता है। साथ ही इससे भूख भी कंट्रोल में रहती हैं, जिससे आप ओरइटिंग से बच जाते हैं और आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। अगर आप तेज से वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट इस ड्रिंक को पीएं। आप चाहे तो दोपहर लंच के बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं।

 

ये 3 ड्रिंक भी घटाएगी वजन
कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)

कैल्शियम, पोटैशियम और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर कैमोमाइल टी ना सिर्फ वजन घटाती है बल्कि इससे ब्लोटिंग की समस्या भी दूर होती है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है, जिसके कारण वजन तेजी से कम होता है।

PunjabKesari

मेथी का पानी (Fenugreek Water)

मेथी एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जिससे ना सिर्फ पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करती है बल्कि यह वजन भी तेजी से घटाता है। इसके लिए मेथी के दानों को पीसकर इसे 1 कप पानी में 3-4 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद छान कर इस पानी को पी लें। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर आपको कुछ फर्क दिखाई देगा।

दालचीनी चाय (Cinnamon Tea)

वजन घटाने के लिए आप दालचीनी से बनी ड्रिंक का सेवन भी कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर दालचीनी वजन घटाने के साथ स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को 1 कप पानी में अच्छी तरह उबालें। इसके बाद इसमें गिलास में डालकर शहद मिक्स करें। सोने से आधे घंटे पहले इस ड्रिंक का सेवन करें। इससे वजन तेजी से कम होगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News