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मेटाबॉलिज्म होगा सही तभी रहेगा मोटापे पर कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 May, 2018 09:53 AM
मेटाबॉलिज्म होगा सही तभी रहेगा मोटापे पर कंट्रोल

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय  : डाइट कंट्रोल और रेग्युलर एक्सरसाइज के बावजूद भी कुछ लोगों का वजन कम नहीं होता है या बहुत धीरे-धीरे कम होता है। दरअसल, यह सब मेटाबॉलिज्म के कारण होता है। मेटाबॉलिज्म रेट कम होने के कारण आप अपना मनचाहा वजन कम नहीं कर पाते। यह शरीर को एनर्जी प्रोवाइडर करने और सेल्स बनाने में भी मदद करता है। इसे प्रकिया धीमा होने पर मोटापा, थकावट, डायबीटीज, अधिक बीपी की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहेगा। इससे आपका वजन भी कम हो जाएगी और आपको सेहत से जुड़ी कोई प्रॉब्लम भी नहीं होगी।
 

1. अपनाए सही डाइट
अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट वाले फूड्स को शामिल करें। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए डाइट में में कम से कम 5 अलग-अलग रंग के फल या सब्जियों को जरूर शामिल करें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा। इससे आपको कभी दिल की बीमारी और याददाश्त से जुड़ी कोई प्रॉब्लम भी नहीं होगी।

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2. समय पर कुछ-न-कुछ खाना
कोशिश करें कि आप दिन में तीन बार कुछ न कुछ खाए यानि ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर जरूर करें। इसके अलावा आप बीच में कोई फूड भी खा सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और आपको अपच-एसिडिटी जैसी समस्या नहीं होगी।
 

3. एवोकाडो का सेवन
एवोकाडो में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और इन्फ्लेमेशन गुण मेटाबॉलिज्म को स्थिर रखता है। इसके साथ ही इससे आप ब्लड शुगर जैसी प्रॉब्लम से भी बचे रहते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें।
 

4. ग्रीन टी
रोजाना दिन में कम से कम 2 बार ग्रीन टी का सेवन मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं, जिससे आपका मोटापा कंट्रोल रहता है।

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5. साबुत अनाज
संतुलित साबुत अनाज और इसके नियमित सेवन से आप अपने मैटाबाॅल्जिम को बढ़ाने के साथ-साथ फैट को कम और हार्मोनों को संतुलित रख सकते हैं। इनके सेवन से शरीर के विषैले तत्व बाहार निकल जाते हैं। साबुत अनाजों में मौजूद पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट हमारे इंसुलिन के स्तर को स्थिर करके मैटाबाॅल्जिम को बढ़ाने का काम करते हैं।
 

6. लहसुन का सेवन
रोजाना लहसुन का सेवन भी मेटाबॉलिज्म प्रकिया को बढ़ाता है और वजन कम करने में मदद करता है। इसका सेवन फैट उत्पन्न करने वाली करने की क्षमता को धीमा करके दिनभर बर्न होने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ा देते हैं। इसके अलावा यह आपके शरीर को गंभीर बीमारियों से भी दूर रखता है।
 

7. प्रोटीन युक्त आहार
प्रोटीन युक्त आहार खाने पर आपका मेटोबॉलिज्म तेजी से बढ़ता है। अधिक प्रोटीन खाने से आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं और आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती है। इसके अलावा अधिक डाइटिंग की वजह से आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है लेकिन इससे आप बिना किसी नुकसान के मेटोबॉलिज्म बढ़ाकर अपना मोटापा कम कर सकते हैं। इसके साथ ही इससे आपकी कई हेल्थ प्रॉब्ल्म भी दूर रहती है।

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