02 DECWEDNESDAY2020 6:09:53 AM
Nari

Gardening Tips: छत या बालकनी पर कैसे उगाए शिमला मिर्च

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Oct, 2020 02:06 PM
Gardening Tips: छत या बालकनी पर कैसे उगाए शिमला मिर्च

विटामिन ए और सी से भरपूर शिमला मिर्च सिर्फ खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। मगर, मार्केट में मिलने वाली शिमला मिर्च में दवाएं या केमिकल्स होते हैं, जो सेहत बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में आज घर की छत या बालकनी में ही आसानी से शिमला मिर्च उगा सकते हैं। चलिए लुधियाना की रहने वाली मोना चोपड़ा से जानते हैं कि घर पर शिमला मिर्च कैसे उगा सकते हैं।

PunjabKesari

मोना को गार्निंग का काफी शौक है और वह पिछले कई सालों से शिमला मिर्च उगा रही हैं। उनका कहना है कि शिमला मिर्च उगाने के लिए बाहर से बीज खरीदने की जरूरत नहीं है। आप बाजार से खरीदकर लाई शिमला मिर्च से ही पौधा उगा सकते हैं।

बीज को उगाने के दो तरीके हैं...

पहला तरीका:

शिमला मिर्च को 2 भागों में काटकर कुछ बीज निकाललें और बाकी शिमला मिर्च में ही रहने दें। अब शिमला मिर्च में मिट्टी भरकर इसे पॉटिंग मिक्स से तैयार किए गए 8-10 के गमले में लगाकर ऊपर से मिट्टी डाल दें। मोना कहती हैं कि पौधे को पानी मिट्टी के हिसाब से ही दें क्योंकि अधिक या कम पानी से पौधा खराब हो सकता है।

इसके साथ ही ध्यान रखें कि गमला ऐसी जगह पर रखें जहां धूप सीधी न पड़े। हमेशा हल्की धूप वाली जगह पर ही गमला रखें। करीब एक हफ्ते बाद बीज अंकुरित होने लगेंगे और कलगभग 2 महीने में शिमला मिर्च उगनी शुरु हो जाएगी।

PunjabKesari

दूसरा तरीका:

इसके लिए आप शिमला मिर्च के बीज निकाल लें। एक डिब्बे में टिश्पू पेपर रखकर थोड़ा-सा पानी छिड़कें। फिर इसके ऊपर बीज रखकर दूसरे टिश्यू पेपर से ढक दें और दोबारा पानी स्प्रे करें। डिब्बे को ढक्कन से अच्छी तरह बंद कर दें। करीब एक हफ्ते बाद बीज अंकुरित होने लगेंगे और फिर आप इसे किसी ट्रांसप्लाट करके गमले में लगा सकती हैं।

PunjabKesari

पौधों को कीड़ों से बचाने का उपाय

मोना कहती हैं कि शिमला मिर्च को कीड़ों से बचाने के लिए उसपर साबुन या डिशवॉश का पानी छिडकें। इसके अलावा नीम का तेल स्प्रे करने से भी पौधे में कीड़े नहीं लगेंगे। आप ऐसा हफ्ते में 1 बार कर सकते हैं।

पौधें को कैसे दें सही पोषण

मोना ने बताया कि वह अक्सर गमले में प्याज-केले के छिलके, चावल का पानी या किचन का दूसरा जैविक कचरा डाल देती हैं, ताकि उन्हें सही पोषण मिल सके। कीई बार वह पानी में दूध मिलाकर भी गमले में डाल देती हैं। एक पौधा एक बार में 4-5 शिमला मिर्च देता है। 

PunjabKesari

इसी विधि से आप गमले में भिंडी, टमाटर, करेला, मेथी, गोभी, धनिया आदि भी उगा सकती हैं। तो देर किस बात की आप भी उगाएं घर पर उगाएं आर्गेनिक शिमला मिर्च।

Related News