25 APRTHURSDAY2024 7:05:14 PM
Nari

चेहरे के जिद्दी खुले पोर्स से हैं परेशान तो आपके काम आएंगे ये 6 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Apr, 2019 10:01 AM
चेहरे के जिद्दी खुले पोर्स से हैं परेशान तो आपके काम आएंगे ये 6 टिप्स

त्वचा को दिनभर धूल, धूप, गंदगी और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। इसके कारण त्वचा पर सीबम जम जाता है और रोमछिद्र बंद होने लगते हैं, जो बाद में मुंहासे, ब्लैकहेड्स और एक्ने का कारण बनते हैं। ऐसे में इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पोर्स को साफ करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे, जिससे ना सिर्फ ओपन पोर्स साफ होंगे बल्कि इससे अन्य स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर होगी।

 

क्यों बड़े हो जाते हैं चेहरे को पोर्स?

स्किन पोर्स खुलने का कारण त्वचा की अच्छे से सफाई ना करना है। इसके अलावा  कई बार केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स और प्रदूषण के कारण त्वचा का लचीलापन खो जाता है। ऐसे में चेहरे के रोमछिद्र खुल तो जाते हैं लेकिन बंद नहीं हो पाते हैं। साथ ही पोर्स होने की एक वजह पिंपल्‍स भी होते है।

PunjabKesari

किन लोगों को ज्यादा होती है यह समस्या?

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उन्हें ओपन पोर्स की समस्या ज्यादा होती है। इसके अलावा धूल-मिट्टी, प्रदूषण व धूप के संपर्क में ज्यादा रहने से भी पोर्स ओपन व भद्दे हो जाते हैं।

कैसे करें पोर्स की सफाई?

चेहरे के पोर्स तब बड़े नजर आने लगते है जब उनमें गंदगी, तेल, या बैक्टीरिया, उनमें भर जाते हैं और सूजन पैदा करने लगते हैं। अगर रोमछिद्र में गंदगी भरी होगी, तो चाहकर भी रोमछिद्र बंद नहीं हो पाएंगे। ऐसे में आप कुछ घरेलू टिप्स फॉलो करके इनकी सफाई कर सकती हैं।

अंडे की सफेदी

एग व्हाइट को अच्छी तरह फेंटकर उसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से पोर्स साफ व बंद हो जाएंगे।

PunjabKesari

टमाटर का पल्प

टमाटर का पल्प निकाल कर इसे अपने चेहरे पर लगाए और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे पोर्स साफ भी होंगे और बंद भी जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी ना सिर्फ त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करती हैं बल्कि यह एक नेचुरल टोनर भी है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा-सा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो दें। इससे पोर्स धीरे-धीरे सिकुड़कर गायब हो जाएंगे।

स्टीम फेशियल

स्टीम फेशियल भी खुले रोमछिद्रों से गंदगी हटाने का एक सबसे आसान उपाय है। इसके लिए पानी में कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की डालकर उबालें। फिर पैन के उपर अपने चेहरे को लगाकर तौलिए से ढक लें और स्टीम लेना शुरु करें। इस बात का ध्यान रखें कि त्वचा जलने ना पाए। स्टीम लेने के बाद आप चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।

PunjabKesari

केमिकल पील्स

केमिकल पील्स को चेहरे पर पड़े मृत त्वचा को हटाने के लिए किया जाता है। ये ना ही सिर्फ डेड स्किन को हटाता है बल्कि स्किन टेक्सचर को भी सही करता है। इसके लिए चीनी व दही को मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से साफ कर लें। इन दोंनो ही चीजों में ग्‍लायकोलिक एसिड होता है, जिससे पोर्स साफ व बंद हो जाते हैं।

फोटोफेशियल

फोटोफेशियल का इस्तेमाल स्किन से संबंधित काफी सारे प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए किया जाता है, जिसमें से एक ओपन पोर्स भी है। लाइट वेवलेंथ के कारण इस ट्रीटमेंट की मदद से बड़े रोमछिद्रों को कम किया जाता है। इससे रिजल्ट बहुत जल्द ही देखने को मिलता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News