16 SEPMONDAY2019 2:24:07 PM
Nari

थायराइड के कारण बढ़ने लगा है वजन तो बदल दें अपनी ये 6 आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2019 09:33 AM
थायराइड के कारण बढ़ने लगा है वजन तो बदल दें अपनी ये 6 आदतें

थायराइड एक ऐसी बीमारी है, जिसमें कुछ लोगों का वजन कम हो जाता है या बढ़ने लगता है। थायराइड के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसमें ज्यादातर संख्या महिलाओं की है। चूंकि थायराइड ग्रंथि मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करती है इसलिए जब यह ग्रंथि सही तरीके से काम नहीं करती है तो वजन बढ़ने लगता है। थायराइड और मोटापा अगर साथ में बड़ जाए तो यह सेहत के लिए बड़ी समस्याएं खड़ी कर सकता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप थायराइड के साथ-साथ मोटापा भी कंट्रोल में रखे।

 

अगर आप भी थायराइड से ग्रस्त है तो मोटापा कंट्रोल करने के लिए अपना आदतों और खान में कुछ बदलाव करें। इससे ना सिर्फ थायराइड कंट्रोल में रहेगा बल्कि आप सेहतमंद भी रहेंगे।

 

थायराइड में वजन कंट्रोल करने के टिप्स

बदल दें खान-पान की आदतें

थायराइड में वजन घटाने के आपको खान-पान की आदतों में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है। अपनी डाइट में फलों और पौष्टिक चीजों के साथ सलाद और उबली हुई सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें। साथ ही नमक और चीनी का सेवन कम मात्रा में करें।

PunjabKesari

सही आहार से जल्दी होगा आराम

थायराइड की समस्या में आप खाने में उबले आलू या शकरकंद को शामिल करें। ये दोनों आपके शरीर को कम कोलेस्ट्रॉल में भी पर्याप्त पोटैशियम देते हैं, जिससे थायराइड में जल्दी आराम मिलता है। साथ ही इस दौरान आपको सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाए। खाने में मछली, अंकुरित दाल, अनाज, दूध और दही, जूस और ड्राईफ्रूट्स को शामिल करें। इसके अलावा गोभी, सोयाबीन, कैफीन वाले पदार्थ, ग्लूटेन वाले आहार, फास्टफूड और मीठी चीजों से परहेज करें।

 

अल्कोहल से परहेज

थायराइड की परेशानी होने पर एल्कोहल का सेवन करने से भी आपका मोटापा बढ़ जाता है। इसके अलावा इससे आपका एनर्जी लेवल कम हो जाता है और रात को नींद न आना, बेचैनी और घबराहट जैसी समस्याएं हो जाती है।

 

थायराइड में न लें ग्रीन टी

वजन घटाने के लिए आजक ज्यादातर लोग ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप थायराइड से ग्रस्त हैं तो ग्रीन टी का सेवन ना करें। थायराइड के रोग में ग्रीन टी का इस्तेमाल कई बार खतरनाक हो जाता है इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अपने चिकित्सक से जरूर सलाह लें।

PunjabKesari

दवा लेना ना भूलें

थायराइड के दौरान मोटापा बढ़ने की एक बड़ी वजह दवा लेने में अनियमितता है। ऐसे में अगर आप इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले अपनी दवा लेने का एक समय निश्चित कर लें, आप दवा लेने में भूल न करें।

 

नियमित व्यायाम

इस बीमारी के कारण बढ़ रहें मोटापे को कम करने के लिए नियमित व्यायाम करें। सप्ताह में कम से कम पांच दिन तीस मिनट रोज व्यायाम या स्विमिंग करने से आपका मोटापा गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News