19 APRFRIDAY2024 4:17:36 AM
Nari

Weight Loss: नाश्ते, लंच और डिनर में कितनी कैलोरी लेना जरूरी?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Sep, 2020 11:14 AM
Weight Loss: नाश्ते, लंच और डिनर में कितनी कैलोरी लेना जरूरी?

वजन घटाने की बात हो डाइटिंग व एक्सरसाइज के जरिए कैलोरी इनटेक में कमी लाना जरूरी होता है। कैलोरी उर्जा की एक ऐसी इकाई है, जो शारीरिक ऊर्जा से जुड़ी होती है। हम सांस लेने से लेकर दिल के धड़कने तक की क्रिया कैलोरी के जरिए करते हैं। वेट लूज के लिए शारीरिक ऊर्जा, वजन को देखकर ही कैलोरी इनटेक घटाने की सलाह दी जाती है।

कितनी मात्रा में कैलोरी लेनी जरूरी?

एक स्वस्थ महिला को रोजाना 1800-2200 और पुरुष को 2000-2500 कैलोरी चाहिए होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा कैलोरी खर्च करती हैं।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि वजन घटाने के लिए नाश्ते, लंच और डिनर में कितनी कैलोरी लेनी होती है...

वजन घटाने के लिए कितनी कैलोरी बर्न करनी जरूरी

हालांकि कैलोरी इनटेक घटाने की सलाह वजन, उम्र, लिंग, स्वास्थ्य के हिसाब दी जाती है लेकिन अगर वेट ज्यादा है तो आपको रोजाना 500 से 1,000 कैलोरी बर्न करने की जरूरत होगी।

सुबह का नाश्ता

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। ऐसे में गलत नाश्ता वजन घटाने में बाधा बन सकता है। कैलोरी बर्न और वजन घटाने के लिए नाश्ते में प्रोटीन युक्त आहार लें। ध्यान रखें दिनभर में आपको जितनी कैलोरी बर्न करनी है, उसका 15% हिस्सा नाश्ते में होना चाहिए।

PunjabKesari

दोपहर का भोजन

कैलोरी का लगभग 50% हिस्सा लंच से खर्च होना चाहिए। इसके लिए दोपहर के भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स, वसा, प्रोटीन आहार लें। इसके लिए आप सब्जियां आदि खा सकते हैं।

स्नैक्स

वजन घटाने और कैलोरी बर्न करने के लिए 15% स्नैक्स में से पूरा करें। शाम या दोपहर के स्नैक्स में फल, सुखे मेवे, दूध, जूस, बीन्स, लो कैलोरी पेनकेक आदि लें।

रात का खाना

बाकी बचा 20% आपको डिनर में से पूरा करना है। इसके लिए डिनर में कार्ब-युक्त, छोटा आहार लें। साथ ही सोने से कम से कम 1 घंटा पहले भोजन करें और डिनर के बाद 15 मिनट की सैर करने से भी वजन घटाने में मदद मिलेगी। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी सही रहेगी।

PunjabKesari

Related News