03 MAYFRIDAY2024 9:13:00 AM
Nari

इन घरेलू टिप्स को अपनाकार आसान बनाएं घर के काम

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 11 Jan, 2022 04:56 PM
इन घरेलू टिप्स को अपनाकार आसान बनाएं घर के काम

घर में कई ऐसे काम होते हैं जिन्हें करने में काफी समय लगता है। आज हम आपको ऐसे से कुछ घरेलू टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर के काम को और आसान बना सकती हैं-


नारियल को आसानी से छीलें

PunjabKesari

कच्चा नारियल सख्त होने की वजह से उसे छीलने में काफी दिक्कत आती है। नारियल को आसनी से छीलना चाहती हैं तो छीलने से पहले उसे फ्रीजर में  रखकर तीन से चार घंटे तक डीप फ्रीज करें। फिर निकालकर उसे बेलन या हथौड़े की मदद से हल्के हाथों से उसके चारों ओर मारें। ऐसा करने से नारियल का सफेद वाला गोल हिस्सा आसानी से निकल आएगा। 

नल को करें साफ

PunjabKesari

नल को रगड़-रगड़कर साफ करने के बाद भी उसके कोनों पर लगी गंदगी साफ नहीं होती। बर्तन धोने वाली स्क्रबर में थोड़ा-सा कोलगेट लगाकर उसे अच्छी तरह नल के कोने-कोने पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। जब कोलगेट सूख जाए तो उसे स्क्रबर की मदद से पानी डालकर धोएं। आप देखेंगी कि मिनटों में नल के कोने चमक उठेंगे।  

बुके को ज्यादा समय तक रखें ताजा

PunjabKesari

जब भी हमें गिफ्ट में बुके मिलता है तो हम उसे ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए पानी के जार या पॉट में डुबोकर रख देते हैं। आप चाहती हैं कि बुके वाले फूल ज्यादा दिनों तक ताजा रहें तो जिस पानी में आप उसे डालकर रख रही हैं उसमें थोड़ा-सा नमक मिला दें। ऐसा करने से  बुके के फूल ज्यादा दिनों तक ताजा रहेंगे।

Related News