10 AUGWEDNESDAY2022 7:41:11 AM
Nari

फटी एड़ियों की होगी छुट्टी, घर पर खुद ही संतरे के छिलके से बनाए स्क्रब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Aug, 2020 12:26 PM
फटी एड़ियों की होगी छुट्टी, घर पर खुद ही संतरे के छिलके से बनाए स्क्रब

फटी एड़िया ना सिर्फ देखने में भद्दी लगती है बल्कि इसके कारण दर्द, सूजन व खुलजी जैसी परेशानियां भी झेलनी पड़ती है। हालांकि लड़कियां फटी एड़ियों के लिए मंहगी क्रीम्स का सहारा लेती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको घर पर ही स्क्रब बनाने का तरीका बताएंगे, जो फटी एड़ियों की समस्या दूर करने के साथ पैरों को सुदंर भी बनाएगा।

एड़िया क्यों फटती है?

शरीर में पोषण की कमी और सही देखभाल ना मिलने के कारण एड़ियां ड्राई और फटने लग जाती हैं। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए उनकी सफाई और पोषण मिलना बहुत जरूरी है, जिसके लिए एक्स्फोलिएट (exfoliate) सबसे बेहतरीन तरीका है।

PunjabKesari

घर पर ही बनाएं नेचुरल स्क्रब

सामग्री:

संतरे के छिलके
ब्राउन शुगर - 1 बड़ा चम्मच
नारियल तेल - 1 चम्मच
बॉडी वाश या लिक्विड सोप - 1,1/2 चम्मच

PunjabKesari

कैसे बनाएं?

संतरे के छिलकों को 2 दिन सुखाकर पीस लें। अब इस पाउडर में ब्राउन शुगर मिलाकर एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें।

स्क्रब लगाने का तरीका

सबसे पहले पानी गर्म करके उसमें बॉडी वाश या लिक्विड सोप मिलाकर एड़ियों को भिगोएं। 5-7 मिनट बाद एड़ियों को बाहर निकाल लें। अब 2 चम्मच स्क्रब में नारियल का तेल मिलाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। आखिर में एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से रगड़ने के बाद दोबारा पानी में भिगो लें। 5 मिनट बार एड़ियों को बाहर निकालकर सादे पानी से साफ करें और जैतून या नारियल तेल से मासाज करें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह स्क्रब?

यह पैक सिर्फ डेड स्किन ही नहीं निकालता बल्कि एड़ियों को अंदर से पोषण भी मिलता है। वहीं, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलके एड़ियों को चमकदार और मुलायम बनाते हैं। इसके अलावा इससे पैरों के दर्द से भी राहत मिलती है।

Related News