21 APRWEDNESDAY2021 9:07:50 PM
Nari

सर्दियों की धूप से हो रहे हैं आपके बाल भी खराब तो लगाएं ये होममेड सनस्क्रीन मास्क

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Feb, 2021 11:55 AM
सर्दियों की धूप से हो रहे हैं आपके बाल भी खराब तो लगाएं ये होममेड सनस्क्रीन मास्क

सर्दी में लोग घंटों धूप में बैठे रहते हैं, जिससे बालों पर बुरा असर पड़ता है। हालांकि सर्दी हो या गर्मी, धूप का हानिकारक प्रभाव सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों पर भी पड़ता है। त्वचा को धूप से बचाने के लिए तो लड़कियां सनस्क्रीन लोशन लगा लेती हैं लेकिन बालों का क्या? ऐसे में आप हम आपको कुछ होममेड हेयर मास्क बताएंगे, जो बालों को धूप से प्रोटेक्शन देंगे और साथ ही डैंड्रफ, बालों खुजली, झड़ते बालों से भी निजात दिलाएंगे। चलिए आपको बताते हैं बालों के लिए होममेड सनस्क्रीन हेयर मास्क बनाने का तरीका...

एलोवेरा-शहद सनस्क्रीन

1 टीस्पून एलोवेरा, 1 टीस्पून नारियल तेल, 1 टीस्पून शहद और थोड़ा-सा पानी को अच्छी तरह मिक्स कर लें। जब भी बाहर जाए इसे बालों व जड़ों में अच्छी तरह लगाकर छोड़ दें। ध्यान रखें कि बालों को धोने के लिए हमेशा माइल्ड शैंपू का यूज करें।

PunjabKesari

नारियल तेल-एवोकाडो सनस्क्रीन

सर्दी में धूप के कारण खराब हो रहे बालों को बचाने के लिए नारियल का तेल काफी कारगार है। इसके लिए 2 टेबलस्पून नारियल तेल, 2 टेबलस्पून एवोकाडो , 1 टेबलस्पून बादाम तेल, 3 टीस्पून एलोवेरा जेल और थोड़ा-सा पानी मिलाएं। इसे स्प्रे बोतल में स्टोर कर लें और धूप में जाने से पहले बालों पर छिड़के। यह बालों के लिए नेचुरल सनस्क्रीन प्रोटेक्शन का काम करेगा।

PunjabKesari

अंडे-शहद सनस्क्रीन

1 अंडे की जर्दी, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून गेंहू के बीज का तेल, 1 टीस्पून जोजोबा तेल और 1 टीस्पून कॉन्यैक को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे बालों में 20 मिनट लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से धूप के कारण खराब हुए बाल ठीक हो जाएंगे।

दही-एप्पल साइडर विनेगर सनस्क्रीन

दही बालों के लिए सिर्फ सनप्रोटेक्शन का काम ही नहीं करती बल्कि उन्हें इंफेक्शन से भी बचाती है। इसके लिए 1 चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दही, 1 चम्मच सेब का सिरका और थोड़ा-सा गुनगुना पानी मिलाएं। इसे बालों पर करीब 30 मिनट लगाने के बाद शैंपू व कंडीशनर से धो लें।

PunjabKesari

Related News