02 DECWEDNESDAY2020 6:29:35 AM
Nari

झड़ते बालों के लिए हिना लगाती हैं आयुर्वेदिक तेल, जानिए घर पर ही बनाने का तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Nov, 2020 05:09 PM
झड़ते बालों के लिए हिना लगाती हैं आयुर्वेदिक तेल, जानिए घर पर ही बनाने का तरीका

झड़ते बालों की समस्या को लेकर आज 10 में से 3 व्यक्ति परेशान है, खासकर लड़कियां। झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां ना सिर्फ ऑयलिंग करती हैं बल्कि महंगे से महंगा प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करती है। मगर, फिर भी कोई खास फर्क नहीं देखने को मिलता। ऐसे में आज हम आपको घर पर ही ऐसा होममेड तेल बनाना सिखाएंगे, जिसके इस्तेमाल से ना सिर्फ बालों का झड़ना बंद होगा बल्कि वो शाइनी एंड सिल्की भी होंगे।

हिना खान भी लगाती हैं आयुर्वेदिक तेल

बता दें कि हाल ही में हिना खान ने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वो अपने खूबसूरत बालों का सीक्रेट खोलती नजर आ रही थीं। दरअसल, हिना खान भृंगराज और आंवला, तिल का तेल और नारियल तेल से बना त्रिचुप तेल (Trichup Oil) और शैंपू लगाती हैं। उन्होंने कहा, 'त्रिचुप तेल और शैंपू आपके बालों की सभी समस्याओं का एक समाधान है। इससे झड़ते बालों के साथ, ड्राइनेस, डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by HK (@realhinakhan)

हालांकि आप चाहे तो घर पर इसे बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं घर पर ही आयुर्वेदिक तेल बनाने का तरीका...

सामग्रीः

भृंगराज के पत्ते
नारियल तेल
आंवला तेल
तिल का तेल
शिकाकाई

तेल बनाने का तरीका

1. सबसे पहले भृंगराज के पत्तों को धोकर उसका रस निकालें। अब उसकी बराबर मात्रा में नारियल तेल मिक्स करके धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक वो मिक्स ना हो जाएं।
2. जब तेल अच्छी तरह पक जाए इसमें आंवला तेल, शिकाकाई, तिल का तेल डालकर कुछ देर पकाएं।
3. फिर तेल को ठंडा करके एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर लें।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

रात को सोने से पहले तेल को हल्के हाथों से मसाज करते हुए स्कैल्प पक लगाएं। फिर इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह माइल्ड शैंपू व कंडीशनर से बालों को अच्छी तरह धो लें। ध्यान रखें कि बाल धोने के बाद उन्हें कसकर ना बांधें और उसे तौलिए से रगड़े नहीं।

कितनी बार करें इस्तेमाल?

वैसे तो औषधीए गुण होने के कारण यह तेल कोई साइड-इफैक्ट नहीं करेगा लेकिन फिर भी हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इससे चंपी करें। इससे झड़ते बाल, ड्राईनेस, फ्रिजीनेस, डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और बाल मजबूत, शाइनी व सिल्की होंगे।

PunjabKesari

Related News