17 JANMONDAY2022 7:29:47 AM
Nari

पार्लर से भी अच्छा निखार चाहिए तो लगाएं घर के बने ब्लीचिंग फेस पैक, स्किन एलर्जी भी नहीं होगी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jan, 2022 10:53 AM
पार्लर से भी अच्छा निखार चाहिए तो लगाएं घर के बने ब्लीचिंग फेस पैक, स्किन एलर्जी भी नहीं होगी

प्रदूषण, धूप की वजह से स्किन पर टैनिंग हो जाती है, जो ना सिर्फ पिंपल्स, एक्ने, दाग-धब्बे की वजह बनती है बल्कि इससे कारण स्किन डल और बेजान सी भी नजर आने लगती हैं। हालांकि लड़कियां त्वचा को साफ करने के लिए हर महीने पार्लर जाकर फेशियल व ब्लीच करवाती हैं लेकिन कुछ दिन बाद त्वचा फिर डल हो जाती है। त्वचा को साफ करने के लिए उसे हफ्ते में एक बार साफ करना जरूरी है लेकिन हर हफ्ते केमिकल वाली ब्लीच लगाना तो मुमकिन नहीं है। ऐसे में आज होममेड ब्लीच से त्वचा को साफ और ग्लोइंग बना सकते हैं। नियमित इनका इस्तेमाल आपको एंटी-एजिंग समस्याओं से बचाने में भी मदद करेगा। चलिए आपको बताते हैं घर के बने 5 ब्लीचिंग फेस पैक।

चंदन ब्लीचिंग फेस पैक

चंदन के कूलिंग गुण स्किन से जिद्दी दाग -धब्बे, निशान को कम करने में मदद करते है। वहीं, इससे स्किन में मेलानिन प्रोडक्शन भी कंट्रोल होता है और त्वचा ग्लो करती है। इसके लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में दूध या गुलाबजल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

चावल का आटा और दूध पैक

चावल का आटा टैनिंगऔर डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करता है। वहीं, दूध त्वचा को नमी और पोषण देता है। इसके लिए चावल के आटे में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे मसाज करते हुए साफ कर लें। इससे स्किन ब्लीच की तरह साफ हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी और संतरे का जूस

यह ब्लीचिंग पैक स्किन को क्लीन, रिफ्रेश और कूल करने में मददगार है।वहीं, संतरे में विटामिन सी होता है जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में संतरे का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 1-2 बार यह पैक लगा सकते हैं।

PunjabKesari

ओट्स और बादाम तेल फेस पैक

ओट्स स्किन के लिए बेहतरीन एक्सफोलिएटर है क्योंकि यह त्वचा को डी-टैन करता है। यह स्किन को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट भी रखता है। इसे बनाने के लिए ओट्स, बादाम का तेल और दही को मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट अप्लाई करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

टमाटर का रस

टमाटर में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को डी टैनिंग करने में मदद करते हैं। टमाटर का पल्प में नींबू का रस मिलाकर  स्किन और गर्दन पर 15 से 20 मिनटतक लगाएं। फिर इसे ताजे पानी के साथ धो लें।

Related News