26 APRFRIDAY2024 3:13:56 PM
Nari

घर बैठे पाएं दो मुंहे बालों से छुटकारा, कुछ ही दिनों में दिखेगा रिजल्ट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Apr, 2020 12:12 PM
घर बैठे पाएं दो मुंहे बालों से छुटकारा, कुछ ही दिनों में दिखेगा रिजल्ट

कई बार बाल दिखने में तो हेल्दी और घने दिखते हैं, मगर दो मुंहे होने के कारण इनकी ग्रोथ रुक जाती है या फिर बाल नीचे से बिल्कुल अच्छे नहीं लगते। यदि आप भी इस तरह दो मुंहे बालों का सामना कर रही हैं, तो आज हम आपके लिए ऐसे हेयर मास्क लेकर आए हैं, जो न केवल दो मुंहे बालों को ठीक करेंगे बल्कि बालों को और भी शाइनी और हेल्दी बनाएंगे। आइए जानते हैं होममेड हेयर मास्क के बारे में...

Related image,nari

अंडे का हेयर मास्क

अंडा - 1
जैतून का तेल - 1/2 टेबलस्पून
शहद -1 टीस्पून

 

अंडे में एक कटोरी में तोड़कर उसमें जैतून का तेल और शहद मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को बालों में लगाने से पहले बाल हल्के से गीले  कर लें। उसके बाद इस मास्क को गीले बालों की जड़ों और दो मुंहे बालों पर लगाएं। 30 मिनट के लिए इन्हें ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने सादे पानी के साथ बाल धो लें। सादे पानी से बाल धोने के बाद ही शैंपू अप्लाई करें।

Image result for egg hair mask,nari

अंडे में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने में मदद करता है। साथ ही इसके रुटीन में इस्तेमाल से आपके दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर होती है। इस मास्क को हफ्ते में एक बार अपने बालों में जरुर लगाएं।

केले का हेयर मास्क

केला - 1 पका हुआ
दही - दो चम्मच 
गुलाब जल - 1 टीस्पून
नींबू का रस - 1 टीस्पून

 

इस मास्क को तैयार करने के लिए ब्लेंडर में केला, दही, गुलाब जल और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस तैयार मिक्सचर को बालों की जड़ से लेकर अंत तक लगाएं। इस मास्क को 1 घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें।

Image result for banana hair mask,nari

केले में मौजूद पोटाशियम, आयरन, लोहा और विटामिन - A और C बालों की हर समस्या दूर करने में मददगार हैं। यह आपके बालों को प्राकृतिक रुप से पोषण देता है जिससे आपके बाल बेवजह नहीं टूटते और दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर हो जाती है।

दो मुंहे बालों से बचने के आसान उपाय...

-गीले बालों में कभी भी ब्रश न करें, इससे बाल कमजोर होकर बीच में से टूटने लगते हैं, जिससे दो मुंहे बालों की समस्या और बढ़ जाती है।

-अगर दो मुंहे बालों की समस्या ज्यादा है तो महीने में एक या दो बार हेयर ट्रिम जरुर करवाएं। इससे एक तो बाल दिखने में अच्छे लगेंगे साथ ही उनकी ग्रोथ अच्छी होगी। साथ ही इसी के साथ ऊपर बताए गए हेयर मास्क का इस्तेमाल भी जरुर करें। रिजल्ट बहुत जल्द देखने को मिलेंगे। धीरे धीरे बाल ट्रिम करवाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

Image result for split ends problem,nari

-दिन में 2 से अधिक बार बालों में कंघी न करें। इससे भी बाल अधिक टूटते और झड़ते हैं।

-बाल धोने के बाद उन्हें जोर से मत छांटे, बल्कि हल्के हाथ से तौलिये के साथ सुखाकर इन्हें नेचुरल तरीके से हवा लगने दें। हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से भी बाल टूटते और दोमुंहे बनते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News