06 JULWEDNESDAY2022 6:17:21 AM
Nari

गर्मियों में परेशान करती हैं चींटियां तो किचन से भगाने के लिए ट्राई करें ये ट्रिक्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Jun, 2022 05:56 PM
गर्मियों में परेशान करती हैं चींटियां तो किचन से भगाने के लिए ट्राई करें ये ट्रिक्स

गर्मियां दिन प्रतिदिन अपना असर दिखा रही है। गर्मी बढ़ने के साथ घरों में चींटियां आने की समस्या भी सताने लगती है। ये घर के कोने में एक लाइन में चलती हुई दिखाई देती है। इसके अलावा खाने के सामान, बिस्तर या अलमारी में भी चींटियां चले जाने की परेशानी हो जाती है। मगर आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस परेशानी से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं घर से चींटियां भगाने के कुछ देसी तरीके...

कपूर

पूजा-पाठ दौरान कपूर जलाने का विशेष महत्व है। मगर आप इसकी मदद से घर में मौजूद चींटियों को भगा सकते हैं। इसके लिए कपूर की टिक्की या इसका पाउडर बनाकर प्रभावित जगह पर फैला दें। इसके अलावा आप इसे बिस्तर व अलमारी में भी रख सकते हैं। इसकी तेज गंध चींटियों को भगाने का काम करेगी।

PunjabKesari

नमक

नमक तो घर किचन में मौजूद होता है। ऐसे में आप इसकी मदद से घर में मौजूद चींटियां भगा सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में 2-3 चम्मच नमक उबालें। फिर इसे ठंडा करके स्प्रे बोतल में भर लें। इसके बाद जहां चींटियां अधिक आती हो वहां इस मिश्रण को स्प्रे करें। इसके अलावा चींटियों के एंट्री पॉइंट वाली जगह पर इसे स्प्रे का इस्तेमाल करें ताकि वे घर में घुस ही ना पाएं।

लौंग

लौंग की तेज गंध भी चींटियां भगाने में कारगर मानी जाती है। ऐसे में आप सभी संभावित स्थान व खाद्य पदार्थों के डिब्बों में कुछ लौंग डाल दें। इसकी तेज महक के चींटियां दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

चॉक

आप घर से चींटियां भगाने के लिए चॉक का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बाजार से केमिकल युक्त या साधारण चॉक आसानी से मिल जाएंगे। चॉक की मदद से घर की उस जगह पर रेखाएं खींच लें जहां पर भारी मात्रा में चींटियां आती है। चॉक में मौजूद कैल्शियम कार्बोनेट होता हैं। ये चींटियों के लिए एक तरह से लक्ष्मण रेखा की तरह काम करेगा। ऐसे में वे उस जगह को पार नहीं कर पाएंगी।

लाल मिर्च

घर के जिस कोने में चींटियां आती हैं वहां पर लाल मिर्च डाल दें। ऐसा करने से चींटियां मिनटों में गायब हो जाएगी।

 

Related News