Twitter
You are hereNari

क्यों बार-बार टूटते हैं नाखून? यूं रखें इन्हें मजबूत

क्यों बार-बार टूटते हैं नाखून? यूं रखें इन्हें मजबूत
Views:- Monday, January 14, 2019-4:13 PM

चेहरे के साथ-साथ नाखूनों की केयर भी जरूरी हैं क्योंकि यह न सिर्फ ब्यूटी हिस्सा बल्कि अच्छे स्वास्थ्य की पहचान भी इन्हीं से होती हैं। अधिकतर लड़कियों को लंबे नाखून रखने का शौक होता हैं लेकिन बार-बार टूटने की वजह से उनका शौक सिर्फ सपना बनकर ही रह जाता है। मगर क्या कभी आपने सोचा है कि नाखून बार-बार क्यों टूटते है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको इसकी वजह व घरेलू उपचार बताते हैं। 


बार-बार नाखून टूटने के कारण 
पोषक तत्वों की कमी 

आहार में पोषक तत्वों की कमी होने से भी नाखून बार-बार टूटते है। दरअसल, इनकी कमी से नाखूनों कमजोर व नाजुक हो जाते हैं जो आसानी से टूट जाते हैं। डाइट में मल्‍टी विटामिन और मल्‍टी मिनरल शामिल करें। इसके अलावा आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी से भरपूर आहार लें। इसके अलावा पैरों को नाखून टाइट जूते पहनने से भी टूट जाते हैं। 

PunjabKesari

इन कारणों से भी टूटते हैं नाखून 

हायपोथायरॉइडिज्म

शरीर में थायरॉइड हार्मोन की कमी होने से हायपोथायरॉइडिज्म बीमारी हो जाती हैं। यह बीमारी लगभग शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करती है लेकिन इसका पहला लक्षण नाखूनों पर ही देखने को मिलती है।इस बीमारी के चलते भी नाखून कमजोरी यानि ब्रिटल नेल्स की समस्या देखने को मिलती हैं। 

विटामिन बी-12 की कमी

यह तत्व ऊतकों और रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण और तंत्रिका को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूरी है। विटामिन बी-12 की कमी से रूखी और बेजान त्‍वचा के साथ-साथ कमजोर नाखून की समस्‍या भी देखने को मिलती है।

PunjabKesari

एनीमिया

आयरन की कमी से भी नाखून कमजोर होने लगते है। शोध के अनुसार, महिलाओं में आयरन की कमी से एनीमिया की समस्या देखने को मिलती है। इससे शरीर व नाखून कमजोर हो जाते है। नाखून टूटना व इनका खुरदरापन भी एनीमिया की वजह से हो सकता है।  

स्किन इंफैक्शन

अध्‍ययन के अनुसार, सोरायसिस या सोरायटिक अर्थराइटिस से ग्रस्‍त ज्‍यादातर लोगों को नेल सोरायसिस भी होता है, जिसमें कमजोर नाखून या नाखून के नीचे की त्वचा में संक्रमण फैलने जैसे समस्या देखने को मिलती हैं। 

PunjabKesari

लिवर के रोग

ब्रिटल नेल्‍स लीवर की बीमारियों का संकेत भी है। अध्‍ययन के अनुसार, नाखून में बदलाव लीवर हेपे‍टाइटिस बी और सी के रोगियों में भी देखने को मिलता है।

 

नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए घरेलू तरीके 

क्यूटिकल्स ऑयल लगाएं

नाखूनों और क्यूटिकल पर क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें। इससे  नाखूनों को पहले से अधिक मजबूत और चमकदार बनेंगे।

 

नारियल का तेल

नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल को हल्का गुनगुना करें। फिर इसमें 5 मिनट तक नाखूनों को डुबोएं। इस नुस्खे को 2 दिन में दो बार करें ।

PunjabKesari

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाएं और इसमें नाखूनों को कुछ मिनट के लिए डुबोकर रखें। इससे नाखुनों में निखार आएगा और वह मजबूत भी होंगे। 

 

विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई  कैप्सूल को तोड़ कर ऑयल निकालकर रात को सोने से पहले नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। इसे नुस्खे को लगातार 2 से 3 सप्ताह ट्राई करने से नाखून टूटने बंद हो जाएंगे और तेजी से लंबे भी होंगे। 

 

टी ट्री ऑयल 

विटामिन ई भरपूर टी ट्री ऑयल नाखूनों को टूटने से रोकता है। हल्के गुनगुने तेल में नाखूनों को 30 मिनट के लिए डुबोएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें। 

PunjabKesari

दूध से मजबूत होंगे नाखून

1 अंड़े के सफेद भाग में दूध मिलाकर फैंट लें और इसमें 5 मिनट के लिए अपने नाखून डुबो कर रखें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से नाखूनों को मजबूती मिलेगी और तेजी से बढ़ने शुरू हो जाएंगे। 

 

सरसों का तेल 

रात को सोने से पहले नाखूनों को 5 मिनट के लिए सरसों के तेल में डुबो कर रखें। कुछ दिन लगातर ऐसा करने से नाखून बढ़ने शुरू हो जाएंगे, उनको मजबूती भी मिलेगी। 

 

बादाम का तेल

रात के समय रोजाना बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करें। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, और नाखून मजबूत होते है। 

 

टूथपेस्ट

कुछ लोगों को नाखून पीले होते हैं, इनको सफेद करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। नेल रिमूवर की तरह नाखूनों पर टूथपेस्ट को रगड़ें। इससे यह सफेद और मजबूत होने शुरू हो जाएंगे।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News