24 JULWEDNESDAY2024 12:14:17 PM
Nari

Women Care: पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग से आराम दिलवाएंगे ये घरेलू तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Aug, 2023 01:59 PM
Women Care: पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग से आराम दिलवाएंगे ये घरेलू तरीके

पीरियड्स एक ऐसी समस्या है जिसे महिलाओं को हर महीने गुजरना पड़ता है। इस दौरान उन्हें कई तरह की परेशानियां भी होती हैं जैसे मूड स्विंग्स होना, पेट में दर्द, ब्लोटिंग आदि। इसके अलावा कुछ महिलाओं को इस दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग भी होती है जिसके कारण उन्हें दिन में 7-8 पैड बदलने पड़ जाते हैं। कई बार तो ब्लीडिंग इतनी ज्यादा हो जाती है कि हर 1 घंटे में पैड बदलने की जरुरत पड़ने लगती है। हैवी ब्लीडिंग के कारण महिलाओं के शरीर में थकान, कमजोरी भी होने लगती हैं। ऐसे में यदि आपको भी पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग होती है तो आज आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे जो समस्या से राहत दिलवाने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं...

अदरक 

हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक गिलास पानी में 1 इंच अदरक का टुकड़ा डालें और उबाल लें। इसके बाद इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इस पानी का सेवन करने से पेट में दर्द, ब्लोटिंग से भी आपको काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

मैग्नीशियम रिच फूड्स

पीरियड्स के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग का मुख्य कारण है मैग्नीशियम की कमी भी हो सकता है। ऐसे में इसे पूरा करने के लिए आप डाइट में तिल के बीज, तरबूज के बीज, कोको, कद्दू और स्कवैश जैसी चीजें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

दालचीनी 

दालचीनी का इस्तेमाल करके आप समस्या से काफी राहत पा सकते हैं। एक गिलास पानी में एक टुकड़ा दालचीनी का डालकर उबालें। जब यह उबल जाए तो इसमें शहद मिला लें। दिन में एक बार इस पानी का सेवन करें। समस्या से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

अशोक की छाल 

हैवी ब्लीडिंग से राहत पाने के लिए आप अशोक का शील इस्तेमाल कर सकते हैं। 50 ग्राम अशोक की छाल को 2 कप पानी में उबालें। इस पानी को तबतक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। ठंडा होने पर इसका सेवन करें। नियमित सेवन करने से दर्द से आपको काफी फायदा होगा।

धनिया के बीज

धनिया के बीज हैवी ब्लीडिंग रोकने में मदद करेंगे। आधे लीटर पानी में लगभग 2 चम्मच धनिया के बीज डालकर उबालें। इसके बाद इस पानी को छान लें और इसमें शहद मिलाएं। चाय की तरह इस पानी को पिएं। दिन में दो बार आप इसाका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

नोट: इन सारी घरेलू चीजों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें।  

Related News