19 JANTUESDAY2021 12:05:31 PM
Nari

मोती की तरह चमक उठेंगे दांत, जानिए प्लाक और टार्टर की सफाई के देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Nov, 2020 01:09 PM
मोती की तरह चमक उठेंगे दांत, जानिए प्लाक और टार्टर की सफाई के देसी नुस्खे

दांतों में पीलापन, दर्द, मसूढों में सूजन, कीड़े लगना जैसी समस्याएं आजकल मानों आम हो गई हो। स्मोकिंग, केयर ना करना के अलावा खराब डाइट भी इसका कारण है। वहीं, इसकी एक वजह प्लाक और टार्टर में बैक्टीरिया और गंदगी जमा होना भी है। दांतों व मसूड़ों की ये समस्याएं डायबिटीज और कोरोनरी रोग बढ़ा सकता है इसलिए दांतों की सही तरीके से सफाई करना बहुत जरूरी है।

क्या होता है प्लाक और टार्टर?

प्लाक दांतों पर चढ़ी बैक्टीरिया युक्त एक चिपचिपी परत होती है। वहीं, मसूड़ों के ऊपर-नीचे विकसित होने वाली बैक्टीरियल परत को टार्टर कहते हैं। इससे मसूड़ों की बीमारी होने का डर बना रहता है।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको बताते हैं दांतों से टार्टर और प्लाक हटाने के नेचुरल तरीके...

एलोवेरा और ग्लिसरीन

1 चम्मच एलोवेरा जेल, 3 चम्मच ग्लिसरीन, 1/2 कप बेकिंग सोडा और नींबू के कुछ बूंद मिलाकर दांतों पर स्क्रब करें। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। रोजाना ऐसा करने से दांतों में पीलापन भी नहीं होगा और दांतों की समस्याएं भी दूर रहेंगी।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलके को दांतों में रगड़ने से भी प्लाक और टार्टर जड़ से खत्म हो जाते हैं। रोजाना ऐसा करने से दांतों में पीलापन भी नहीं होगा और वो मोती की तरह चमकेंगे।

PunjabKesari

विटामिन सी फूड्स

विटामिन सी फूड्स जैसे टमाटर, स्ट्राबेरी को मैश करके टार्टर और प्लाक पर लगाएं। 10 मिनट बाद मसाज करते हुए कुल्ला कर लें। इससे भी बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और दांतों का पीलापन भी निकल जाएगा।

तिल के बीज

एक मुट्ठी तिल चबाएं लेकिन उन्हें निगलें नहीं। इसके बाद पुराने टूथब्रश से दांतों की सफाई करें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

सिरका के घोल से गरारे करें

सिरका के 2 बड़े चम्मच में 4 औंस पानी मिलाकर गरारे करें। रोजाना 2-3 बार ऐसा करने से दांत और मसूड़ें स्वस्थ रहेंगे। साथ ही इससे दांतों का पीलापन भी निकल जाएगा।

PunjabKesari

Related News