04 MAYSATURDAY2024 3:43:36 AM
Nari

हफ्ते में 2 बार लगाएं ये होममेड हेयर मास्क, पतले और रूखे बालों में आ जाएगी जान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Nov, 2021 01:29 PM
हफ्ते में 2 बार लगाएं ये होममेड हेयर मास्क, पतले और रूखे बालों में आ जाएगी जान

गलत खानपान व लाइफस्टाइल का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। इसके कारण बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके अलावा सर्दियों दौरान बालों में रूखापन, डैंड्रफ भी बढ़ने लगता है। ऐसे में इससे बचने के लिए लड़कियां अलग-अलग हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मगर ये महंगी आती है और इनसे साइ़ड इफेक्ट होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में आप चाहे तो इनसे बचने व बालों को हेल्दी बनाने के लिए कुछ होममेड हेयर पैक इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

चलिए आज हम आपको 4 नेचुरल होममेड हेयर पैक बनाना व लगाने का तरीका बताते हैं। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होंकर पोषित होंगे। ऐसे में आपके बाल सुंदर, घने, लंबे, काले, मुलायम और शाइनी नजर आएंगे।

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी बालों की ग्रोथ करने में कारगर माना गया है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बालों का पीएच संतुलन बैलेंस करने में मदद करते हैं। इससे हेयर फॉल, डैंड्रफ, बालों की ड्राईनेस आदि समस्याओं से जल्द ही छुटकारा मिलता है। इसके लिए एक कटोरी में सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाएं। बालों को शैंपू करने के बाद इसे स्कैल्प पर कॉटन की मदद से लगाएं। 5 मिनट तक बालों की मसाज करके इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से बाल धो लें। इससे आपकी बालों संबंधी समस्याएं दूर होगी। ऐसे में बाल सुंदर, मुलायम, लंबे व चमकदार नजर आएंगे।

अंडे का मास्क

अंडा प्रोटीन का उचित स्त्रोत माना गया है जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें सल्फर, जिंक, आयरन, सेलेनियम, फॉस्फोरस और आयोडीन भी होता है। ऐसे में अंडे से तैयार हेयर मास्क लगाने से बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, शाइनी, मुलायम होने में मदद मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 अंडे का सफेद भाग, 1-1 चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को बालों व स्कैल्प पर 20-30 मिनट तक लगाएं। बाद में थोड़ा सा शैंपू लगाकर बाल धो लें।

PunjabKesari

मेथी

मेथी दाना बालों को तेजी से बढ़ाने में कारगर माना गया है। इसमें मौजूद प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड बालों को जड़ों से मजबूत करते हैं। बालों संबंधी समस्याएं दूर होकर ये तेजी से बढ़ने है। इसके साथ ही आपके बाल सुंदर, घने, मुलायम, शाइनी व काले नजर आएंगे। इसके लिए 1/2 गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच मेथी दाना रातभर भिगोएं। सुबह इसे पानी से निकालकर मिक्सी में पीसकर स्मूद पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट में कुछ बूंदे नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प से लेकर पूरे बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें।

ग्रीन-टी

ग्रीन-टी सेहत ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद मानी गई है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण हेयर फॉल, डैंड्रफ की समस्या कम करने में मदद करते हैं। आप बालों को जड़ों से मजबूत व तेजी से बढ़ाने के लिए ग्रीन-टी का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए शैंपू किए बालों पर ग्रीन-टी को रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। इसे करीब 1 घंटा लगा रहने दें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

PunjabKesari

नोट- अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इनमें से किसी भी हेयर पैक को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

Related News