01 MAYWEDNESDAY2024 9:51:45 AM
Nari

बरसाती मौसम में नहीं होगी पेट से जुड़ी Problems, बस फॉलो करें ये 5 Healthy Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Jul, 2023 10:46 AM
बरसाती मौसम में नहीं होगी पेट से जुड़ी Problems, बस फॉलो करें ये 5 Healthy Tips

बरसात के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स लेकर आता है। इस दौरान बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है खासकर बरसात में पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। थोड़ा सा तला भूना अगर खा लिया जाए तो समस्या खड़ी हो जाती है। इसलिए मानसून में पेट से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए आपको अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप इस मौसम में अपने पेट का ध्यान रख सकेंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

न खाएं हैवी फूड 

इस दौरान सभी स्वाद लेने के लिए चाय के साथ स्पाइसी और तला भूना खाना खा लेते हैं लेकिन यह सब चीजें आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके कारण आपको एसिडिटी, गैस, कब्ज और पेट में दर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए बरसाती मौसम में तला भूना और ज्यादा हैवी फूड खाने से परहेज करें।

PunjabKesari

साफ-सफाई का रखें ध्यान 

बरसाती मौसम में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन फैलने का भी खतरा रहता है। वातावरण में नमी मौजूद होने के कारण कीटाणु खाद्य पदार्थ और बाकी चीजों के आस-पास घूमते रहते हैं। ऐसे में यदि आप अपने आस-पास सफाई नहीं रखेंगे और बाहर का ज्यादा खाएंगे तो आपको पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए बरसाती मौसम में साफ-सफाई का ध्यान रखें। नहीं तो खाने में बैक्टीरिया जाने के कारण समस्या हो सकती है। 

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी 

अक्सर बहुत से लोग मानते हैं कि बारिश के दौरान हमारा शरीर पहले से हाइड्रेटेड होता है इसलिए ऐसे में ज्यादा पानी पीने के जरुरत नहीं होती लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार, बरसाती मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ही आवश्यक है इससे आपके शरीर में से टॉक्सिन्स पदार्थ बाहर निकलेंगे और आपकी गट हेल्थ अच्छी होगी। इसके अलावा बरसाती मौसम में आप जूस, शेक, अदरक की चाय, दालचीनी की चाय पी सकते हैं यह सब भी आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद रहेगी। 

PunjabKesari

दही, छाछ का करें सेवन 

इस मौसम में पेट से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आप दही, छाछ, सोयाबीन का सेवन जरुर करें। इससे आपका पाचन बेहतर होगा और आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे। 

फॉलो करें हैल्दी लाइफस्टाइल 

इसके अलावा बरसाती मौसम में  यदि आप बीमार होने से बचना चाहते हैं तो अच्छा लाइफस्टाइल फॉलो करें। अपने खाने-पीने का ध्यान रखें, पूरी नींद लें। इसके साथ एक्सरसाइज करें। इससे भी आपका पाचन हैल्दी रहेगा। 

PunjabKesari


 

Related News