03 OCTMONDAY2022 1:52:41 AM
Nari

नवरात्रि में सेहत के साथ न करें खिलवाड़, व्रत के दौरान ऐसे रखें अपना ख्याल

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Sep, 2022 11:09 AM
नवरात्रि में सेहत के साथ न करें खिलवाड़, व्रत के दौरान ऐसे रखें अपना ख्याल

नवरात्रि में मां को प्रसन्न करने के लिए भक्त अपनी श्रद्धा के अनुसार, व्रत करते हैं। नौ दिनों का व्रत रखकर मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं। इस दौरान कुछ भक्त फल खा लेते हैं तो कई नौ दिनों तक सिर्फ पानी ही पीते हैं। मेडिकल के अनुसार, व्रत को सही माना जाता है। इससे आपकी बॉडी के मेटाबॉल्जिम का स्तर भी नियंत्रित रहता है। परंतु नौ दिनों तक कुछ न खाने के कारण आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इसलिए यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी सेहत बिल्कुल भी प्रभावित नहीं होगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप नवरात्रि के व्रत में अपने आप को हैल्दी रख सकते हैं...

मेंटली रहे स्वस्थ 

नवरात्रि व्रत में आपको अपने आपको स्वस्थ रखना आवश्यक है। यदि आप इस दौरान अच्छी डाइट को फॉलो करेंगे तो आप व्रत आराधन आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद होगी। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस दौरान ज्यादा फैटी चीजों का सेवन न करें और पूरी तरह से खाना-पीना भी कम न करें। इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। 

PunjabKesari

वजन करे कम 

आप नवरात्रि व्रत में अपना वजन नियंत्रित रख सकते हैं। फास्ट में हाई कैलरी चीजों का सेवन न करके आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों का आप व्रत के दौरान सेवन कर सकते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा और इसमें मौजूद विटामिन आपके स्वास्थ्य के सही रखने में मदद करते हैं। फल खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होगा। 

बैलेंस डाइट का भी रखें ध्यान 

व्रत में आप पूरी तरह से खुद को स्वस्थ रखने के लिए बैलेंस डाइट लें। अपने शरीर को मुताबिक पूरी डाइट लें। उपवास शुरु करने से पहले एक दो दिन आप हल्की डाइट लें। रात में खाने में फल, पतली खिचड़ी या फिर दलिया का सेवन आप कर सकते हैं। केले और आलू से बने चिप्स का कम सेवन करें। टोन्ड मिल्क से पतली खीर बनाकर खाएं। इससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा। ज्यादा तला भुना खाना न खाएं। कुट्टू के आटे की पूड़ी की बजाय रोटी खा लें। फल और ड्राई फ्रूट्स जरुर खाएं। 

थोड़ा-थोड़ा खाना खाते रहे 

सारा दिन खुद को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए आप थोड़ा-थोड़ा कुछ खाते रहे। फल, जूस आप कुछ-कुछ देर में खाते रहें। साथ में सारी चीजें न खाएं। इससे आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। 

PunjabKesari

न करें हैवी वर्कआउट 

व्रत में आप ज्यादा हैवी वर्कआउट भी न करें।  यदि आपने व्रत रखा है तो जिम में न जाएं, घर में रहकर ही हल्का फुल्का व्यायाम कर लें। ज्यादा हैवी वर्कआउट से शरीर और भी ज्यादा कमजोर हो सकता है। आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। घर में रहकर सिर्फ योग ही करें। 

PunjabKesari


 

Related News