06 JULWEDNESDAY2022 5:34:50 AM
Nari

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो डाइट में शामिल करे तुलसी के पत्ते और काली मिर्च

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Jun, 2022 11:55 AM
तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो डाइट में शामिल करे तुलसी के पत्ते और काली मिर्च

बढ़ता हुआ वजन कई बीमारियों का कारण बनता है। गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है। वजन कम करने के लिए आप तुलसी और काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के पत्ते और काली मिर्च में विटामिन सी, के, विटामिन ए, कैल्शियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह आपका वजन कम करने में मदद करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Is It Bad to Lose Weight Too Quickly?

चाय बनाकर पिएं

आप तुलसी और काली मिर्च की चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे  आपका वजन कम हो जाएगा। चाय बनाने के लिए आप 5-6 काली मिर्च, 5-6 तुलसी के पत्ते, गुड़ और अजवाइन की चाय का सेवन कर सकते हैं। यदि आपको गले में दर्द है तो इससे भी आराम मिलेगा। इसके अलावा आपका वजन भी कम होगा। 

काढ़ा बनाकर पिएं 

आप काली मिर्च , तुलसी पत्ते और शहद तीनों चीजों को गर्म पानी में डालें और इसका काढ़ा बनाकर पिएं। इस काढ़े का सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम होगा। इसके अलावा इस काढ़े में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर की सूजन को दूर करने में मदद करेंगे। 

Black pepper tea is one n only solution to your every health problem, know  the recipe

पानी में डालकर पिएं 

आप तुलसी के पत्ते और काली मिर्च का पाउडर बना लें। पाउडर को पानी में मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स रहेगी और वजन कम  होने में भी मदद मिलेगी। 

क्या होंगे फायदे? 

पाचन होगा दुरुस्त 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो पाचन का दुरुस्त होना भी आवश्यक है। तुलसी और काली मिर्च का सेवन करने से आपके मेटाबॉल्जिम का स्तर ठीक रहता है। इससे आपका भोजन भी अच्छे से पच जाएगा। इन दोनों चीजों में फाइबर और कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। इसके सेवन से आपका वजन कम रहता है और आप अंदर से भी खुद को फिट महसूस करेंगे। 

How to improve your digestion | Live Science

शरीर को डिटॉक्स करने में मदद 

इन दोनों चीजों का सेवन करने से आपका शरीर डिटॉक्स रहता है। इससे आपके शरीर में जमा फैट और ऑयल भी आसानी से निकल जाता है। इसके अलावा पेट के आसपास की चर्बी और शरीर के अन्य हिस्सों में मौजूद फैट भी बहुत ही आसानी से निकलता है। आप ऑयली खाना खाने के बाद भी तुलसी के पत्ते और काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। 

कब्ज से मिलेगी राहत 

बहुत से लोगों को बदहजमी और कब्ज की परेशानी से ग्रस्त होते हैं। इस समस्या के कारण भी आपको वजन घटाने में समस्या हो सकती है। यह समस्या आपके पाचन तंत्र को भी खराब कर सकती है। इन दोनों चीजों में पाए जाने वाले फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से आप आसानी से वजन घटा सकेंगे। इसके अलावा आपको एसिडिटी से भी राहत मिलेगी। 

इम्यूनिटी मजबूत  

तुलसी और काली मिर्च का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इसके अलावा यह आपके मेटाबॉल्जिम के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करती हैं। इसका सेवन करने से आपका भोजन भी आसानी से पच जाता है। यह आपको कई तरह के संक्रमण से भी बचाते हैं। 

PunjabKesari

Related News