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वजन घटाने के लिए बेस्ट है 1 मिनट का Plank, सही पोजिशन में करना जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Apr, 2019 01:35 PM
वजन घटाने के लिए बेस्ट है 1 मिनट का Plank, सही पोजिशन में करना जरूरी

खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान से ना सिर्फ बीमारियां होती हैं बल्‍कि शरीर का मोटापा भी बढ़ने लगता है। भारत में आज हर दूसरा इंसान बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान है। मोटापा ना सिर्फ पर्सनैलिटी खराब करता है बल्कि इससे डायबिटीज, हार्ट डिजीज जैसी कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग से लेकिन हार्ड वर्कआउट करते हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिसे 1 मिनट करने से ना सिर्फ वेट लूज होगा बल्कि इससे बॉडी भी परफेक्ट शेप में आ जाएगी।

 

वजन घटाने के लिए बेस्ट है प्लैंक एक्सरसाइज

फिट रहने और वजन घटाने के लिए आजकल लोगों में प्लैंकिंग का क्रेज देखने को मिल रह है। बहुत से बॉलीवुड सेलेब्स भी फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। ये अकेली एक्सरसाइज लगभग पूरे शरीर को मजबूत बनाती है। यह ना सिर्फ एक बेहतरीन वर्कआउट है बल्कि करने में भी आसान है। इतना ही नहीं, प्लैंक एक्सरसाइज करने से आपको और भी कई फायदे मिलते हैं।

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महिलाओं के लिए है फायदेमंद

अक्सर कई महिलाओं की शिकायत होती है कि उनका बॉडी पॉश्चर ठीक नहीं होता। दरअसल, कुछ महिलाओं की पीठ आगे की तरफ झुकी होती है। ऐसे में बॉडी पॉश्चर को सही करने के लिए आप प्लैंक का सहारा ले सकते हैं। प्लैंक एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे कई तरीकों से किया जाता है और इसकी वैरिएशन के अलग-अलग फायदे होते हैं।

कैसे करें?

प्लैंक एक्सरसाइज 10 तरीको से की जा सकती है लेकिन आज हम आपको इसके कुछ आसान स्टेप बताने जा रहे हैं, जो आपको फिट रखने में मदद करेंगे।

-सिंपल फुल प्लैंक आर्म एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले पुश-अप्स पोजिशन में आ जाएं। ध्यान रहे कि शरीर बीच से न झुके। अब जितनी देर हो सके इसी स्थिति में रहने की कोशिश करें। सांस भी रोके रखने की कोशिश करें।
-पैरों को ऊपर रख कर प्लैंक करना हो तो सबसे पहले प्लैंक पोजिशन में आ जाएं और पैरों को किसी प्लेटफॉर्म या कुर्सी आदि पर एक फीट की ऊंचाई पर रख लें। अब साधारण तरीके से प्लैंक करें।
-मेडिसिन बॉल प्लैंक के लिए आपके प्लैंक पोजिशन में आने के बाद पैरों को फ्लोर पर रखने के स्थान पर मेडिसिन बॉल पर रखना होता है। आसान लगने वाले इस प्लैंक वेरिएशन में काफी मेहनत लगती है।
-एक पैर पर प्लैंक करना इस एक्सरसाइज का एक और मुश्किल वेरिएशन होता है। इस में साधारण प्लैंक की तरह ही कोहनियां जमीन पर ही होती हैं लेकिन एक पैर हवा में होता है।

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चलिए आपको बताते हैं कि वजन घटाने के साथ प्लैंक एक्सरसाइज से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

परफेक्ट बॉडी शेप

यह एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो शरीर के सभी हिस्सों में काम करती हैं। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जिससे ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि बॉडी भी परफेक्ट शेप में आ जाती है।

बैली फैट को करे कम

कई बार आपका अपर (Upper) और लोअर (Lower) बैली बाहर आ जाती है, जिससे पर्सनैलिटी खराब लगती हैं। मगर इस एक्सरसाइज को करने से बैली फैट भी गायब हो जाता है। साथ ही यह अंदरूनी बैली की मसल्स को काफी अच्छे से मजबूत करता है।

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बॉडी पॉस्चर होता है सही 

प्लैंकिंग आपकी पीठ को सीधा रखता है, जिससे बॉडी पॉश्चर सही रहता है। शुरूआत में इस एक्सरसाइज को करते समय थोड़ा दर्द होगा लेकिन धीरे-धीरे शरीर स्थिति के अनुकूल ढल जाएगा।

बैलेंस बनाने में मददगार

किसी भी एक्सरसाइज के लिए संतुलन का अच्छा होना जरूरी है। प्लैंक एक्सरसाइज से न सिर्फ मसल्स और शरीर मजबूत बनता है बल्कि इससे शरीर का संतुलन भी अच्छा होता है।

डिप्रेशन करे दूर

अगर डेली यह व्‍यायाम किया जाए तो इससे आपका मूड बेहतर बना रहेगा और तनाव दूर होगा। वहीं जिन्‍हें डिप्रेशन है उन्‍हें इससे काफी आराम मिलेगा।

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ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव

रोजाना इस एक्सरसाइज को करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोग दूर रहते हैं। शोध के मुताबिक भी रोजाना इस एक्सरसाइज करने से ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।

कमर दर्द से राहत

अगर आपको भी अक्सर कमर, पीठ या मांसपेशियों में दर्द रहता है तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इससे मांसपेशियां ज्यादा सक्रिय हो जाती है और गर्दन व रीढ़ की हड्डी को सपोर्ट भी मिलता है, जिससे दर्द से राहत मिलती है।

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